Makeup से पहले अपनी त्वचा को कुछ इस तरह करें तैयार 

By AV NEWS

जब ज्यादातर लोग मेकअप लगाने के बारे में सोचते हैं, तो वे फाउंडेशन लगाने, आईलाइनर, आईशैडो और मस्कारा लगाने और अपने होठों को मज़ेदार शेड से रंगने के बारे में सोचते हैं। हालांकि, मेकअप के लिए त्वचा को तैयार करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में बहुत से लोग नहीं सोचते हैं। मेकअप के लिए अपनी त्वचा को तैयार करना यह सुनिश्चित करता है कि यह समान रूप से चले और बरकरार रहे। शुरुआत में आपकी त्वचा जितनी अच्छी दिखेगी, मेकअप उतना ही अच्छा दिखेगा।

इसलिए, किसी भी मेकअप को शुरू करने से पहले अपनी त्वचा को साफ करने के लिए कदम उठाएं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप मेकअप के लिए अपनी स्किन को सही तरह से तैयार नहीं करतीं। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि मेकअप से पहले स्किन को किस तरह करें तैयार-

सबसे पहले अपने फेस को वॉश करें

जब मेकअप के लिए स्किन को रेडी करने की बात होती है तो यह जरूरी है कि आप सबसे पहले अपने फेस को वॉश करें। दरअसल, फेस वॉश करने से स्किन में मौजूद किसी भी तरह की गंदगी व ऑयल बाहर निकल जाता है, जिससे आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करती है। ऐसे में आपके द्वारा किया हुआ मेकअप भी ग्लो करेगी। वहीं अगर आप डल स्किन पर मेकअप अप्लाई करेंगी तो आपका फेस डार्क व डल नजर आएगा।

बर्फ का इस्तेमाल भी फायदेमंद

अगर आप मेकअप से पहले किसी रूमाल या पतले कपड़े में बर्फ लपेटकर उसे अपनी स्किन पर रब करती हैं तो इससे आपको कई फायदे होते हैं। सबसे पहले तो इससे चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और आपके चेहरे पर गजब का ग्लो आता है। इतना ही नहीं, यह आपकी थकी हुई आंखों को सूदिंग इफेक्ट देता है। इसके अलावा बर्फ के इस्तेमाल से आप अपने मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग भी बना सकती हैं।

हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजऱ

फेस वॉश करने के बाद आपकी स्किन का नेचुरल ऑयल भी निकल जाता है, इसलिए स्किन को हाइड्रेट करना बेहद जरूरी होता है। अन्यथा इससे आपका मेकअप भी क्रैक्ड नजर आता है। अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो आपको हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजऱ का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

प्राइमर से स्किन सुरक्षा

प्राइमर एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है जो आपके मॉइस्चराइजर और त्वचा के तेल संतुलन को आपके मेकअप के साथ मिलाने से रोकता है। प्राइमर एक निर्दोष मेकअप एप्लिकेशन के लिए आधार निर्धारित करता है। प्राइमर आपकी त्वचा में किसी भी लाइन को भरने के लिए एक बाधा के रूप में भी काम करता है ताकि मेकअप उनमें क्रीज न करे।

Share This Article