monsoon में रोज खाएं ये फल, हर समय त्वचा रहेगी निखरी

By AV NEWS

मौसमी फल सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इस मौसम के फल अपने खट्टे-मीठे स्वाद के लिए जाने जाते हैं। महिलाएं अपनी त्वचा के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आप मौसमी फलों के जरिए भी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है ये फल

आलूबुखारा

मानसून के मौसम में त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होती हैं। इस मौसम में एक्ने, स्किन रैशेज, स्किन पोर्स बंद होने और त्वचा की चिपचिपाहट जैसी परेशानियां बढ़ जाती हैं। आप आलू बुखारा को अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन को नई चमक भी मिलेगी और कई तरह की समस्याओं से भी राहत पा सकेंगे।

अनार

त्वचा के पीएच स्तर को सही बनाए रखने के लिए बेसिकली आपके फ्रूट्स में या आपकी डायट में पोटैशियम की मात्रा का सही होना जरूरी होता है। इस हिसाब से अनार का सेवन आपकी त्वचा के लिए बहुत अधिक लाभकारी होता है। अनार में भी आलू और केले की तरह पोटैशियम और आयरन के साथ कई तरह के विटमिन्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप हर दिन एक बडे़ आकार के अनार का सेवन करके अपनी त्वचा को जवां और रेडिएंट ग्लो वाला बना सकती हैं।

अंगूर

हरे अंगूर विटमिन-सी और विटमिन-के से भरपूर होते हैं। ये दोनों ही विटमिन्स हमारी स्किन सेल्स को रिपेयर करने और ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं। अंगूर का फेस पैक तैयार करने के लिए आप इसको पीस लें। तैयार जेल में कुछ बूंदे गुलाबजल की डालें और अच्छी तरह इन दोनों को आपस में मिक्स कर लें। तैयार पैक को 20 मिनट के लिए स्किन पर लगा लें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

सेब

यह त्वचा को अंदरूनी हाईड्रेट करके चेहरे पर निखार लाता है। इसमें विटामिन सी, बी6, रिबोफ्लविन, पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीशियम आदि भरपूर मात्रा में होता है। इसमें पाया जाने वाला पेक्टिन सेंसिटिव स्किन के लिए सहायक माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है। सेब को ‘स्किन टोनर’ कहा जाता है।

पपीता

पपीते में विटमिन-ए और प्रचुर मात्रा में एंजाइम से भरा होता है। यह रूखी स्किन को मॉइस्चराइज़ करके कोमल बनाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, पोटैशियम, कॉपर और मैग्निशियम से भरपूर एंटी ऑक्सिडेंट पाया जाता है, और डेड स्किन को हटाता है। दो चम्मच पपीते के गुद्दे में एक-एक चम्मच ग्लिसरीन व मिल्क पावडर और दो चम्मच पाइनएप्पल जूस को मिलाकर 20-25 मिनट तक इस पैक को चेहरे पर लगा के रखे फिर ठंडे पानी से साफ कर ले, आपको अपनी त्वचा में ताजगी और सुंदरता नजर आयेगी।

संतरा

संतरे के छिलके में संतरे से ज्यादा विटामिन सी मौजूद होता है। संतरे के छिलके में बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण मौजूद होते हैं इसलिए इसे फेसपैक के तौर पर इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को निखार सकते हैं। छिलको में साईट्रिक एसिड होने के कारण यह चेहरे को गोरा करता है और बंद रोम छिद्रों को खोल देता है। इसलिए संतरे के छिलके का फेस मास्क बना के लगाए। मास्क के लिए शहद को मिलाया जा सकता है।इससे चहरे का लचीलापन बढ़ता है और झुर्रियों का असर कम करता है।

Share This Article