MONSOON में hair fall रोकने के तरीके

By AV NEWS

गर्मियों के दौरान भीषण गर्मी सहन करने के बाद मानसून का मौसम आता है, जिसे हम सभी मानते हैं कि शुद्ध आनंद है। ठंडी हवा और बारिश, पास के हिल स्टेशन की यात्रा, अनुभव दिल को छू लेने वाला है।

हम आमतौर पर मॉनसून के दौरान अपने आलसी सप्ताहांत का आनंद लेते हैं, केवल त्वचा और शरीर को सुधारने के तरीके पर ध्यान केंद्रित करके स्व-देखभाल की दिनचर्या का पालन करते हैं। हम न केवल अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या को नजरअंदाज करते हैं, बल्कि अक्सर इसे प्राथमिकताओं की सूची में नीचे धकेल दिया जाता है।

मानसून का मौसम जल्द ही समाप्त हो जाएगा, हालांकि हमने बारिश में भीगने का आनंद लिया है, हमारे बालों की देखभाल के लिए मौसम सबसे अधिक समस्याग्रस्त रहा है। हवा में नमी बढ़ने और बालों की उचित देखभाल की कमी के साथ, यह हमारे बालों को रूखा, रूखा बना देता है, उनकी चमक खो देता है, रूसी और खुजली वाली खोपड़ी, जो बालों के झड़ने के स्पष्ट संकेत हैं।

ठीक है, हमने इस मौसम में काफी देखा है, हमारे बालों को नुकसान होने की अधिक संभावना है, लेकिन हम सही समय पर सावधानी बरत सकते हैं, है ना? तो, मानसून में बालों के झड़ने को ठीक करने के 5 तरीके यहां दिए गए हैं।

एलोवेरा और ग्रीन टी पर आधारित हेयर ऑयल लगाएं

क्या आपको अपनी दादी माँ का नुस्का याद है? “बस तेल लगाएं और आपके बाल जाने के लिए अच्छे हैं” तेल लगाने से आपके बालों को पूर्व-कंडीशनिंग करने में मदद मिलती है इसलिए इसे अपने हेयरकेयर रूटीन का हिस्सा बनाना आदर्श है। हफ्ते में दो बार शैंपू से पहले बालों में तेल लगाने से बालों की जड़ों से मजबूती आती है, उनका झड़ना कम होता है और बालों का टूटना भी रुकता है।

सप्ताह में एक बार नियमित चंपी

15 मिनट की चंपी एक स्पा की तरह ही है, यह आपके स्कैल्प के लिए चमत्कार कर सकती है और बालों के झड़ने को ठीक करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह तेल और इसके सक्रिय पोषक तत्वों के प्रवेश में सुधार करता है, इसलिए कुछ ही समय में रक्त परिसंचरण और बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

कठोर जल का प्रयोग कम करें

मानसून के दौरान पानी की गुणवत्ता खराब हो जाती है, कठोर पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों की भारी मात्रा होती है जो बालों पर एक परत बनाती है और नमी को अंदर जाने से रोकती है और अंततः आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है। अपने बालों को धोने की संख्या कम करें, क्योंकि कठोर पानी इसे शुष्क बना देगा और झुर्रीदार हो जाएगा जिससे बाल भारी गिरेंगे। दूसरा तरीका यह हो सकता है कि कठोर पानी निकालने के लिए फिल्टर का उपयोग किया जाए और नुकसान को रोका जाए।

अपने बालों को तौलिए से सुखाना सबसे अच्छा तरीका है

अपने बालों को ब्लो ड्राय करने से बचें क्योंकि इससे आपके बाल अधिक रूखे और घुंघराले हो जाते हैं, बल्कि टॉवल-ड्राई विधि का उपयोग करें। आदर्श रूप से आपके बालों को शैम्पू के बाद सुखाने के लिए माइक्रो-फाइबर तौलिया की सिफारिश की जाती है। अपने नम बालों को आक्रामक तरीके से ब्रश करने के बजाय धीरे से निचोड़ें और इसे बालों की पगड़ी में मोड़ें और उस आकर्षक बालों को 15 मिनट तक बनाए रखें।

सही कंघी का इस्तेमाल करें

उलझने से गंभीर नुकसान हो सकता है, खासकर जब आप बाल धोने के बाद उन्हें कंघी करने की कोशिश करते हैं। आपके गीले बाल बेहद नाजुक होते हैं और इसे बड़े पैमाने पर कंघी करने से बाल टूटते हैं। अपने बालों के स्ट्रैंड्स को तौलिए से सुखाना बेहतर है कि आप जेड कंघी, लकड़ी की कंघी या चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये आपके स्ट्रैंड्स पर कोमल होंगे।

Share This Article