MS Dhoni की No.7 जर्सी रिटायर

By AV NEWS

कोई ख‍िलाड़ी नहीं पहनेगा

ये सम्मान पाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर

भारतीय टीम  के सफल कप्तान की की प्रतिष्ठित नंबर 7 जर्सी को बीसीसीआई ने रिटायर घोषित कर दिया है. एमएस धोनी ने करीब तीन साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट जगत को अलविदा कहा था. जिसके बाद अब उनकी जर्सी को भी बीसीसीआई ने रिटायर करार दिया है.

इसके अलावा बीसीसीआई ने ये भी फैसला लिया है कि एमएस धोनी की प्रतिष्ठित नंबर 7 जर्सी अब किसी अन्य भारतीय खिलाड़ी के लिए उपलब्ध नहीं होगी. BCCI ने बताया कि धोनी ने अपने पूरे करियर में जो नंबर अपनी टी शर्ट पर पहना था, उसे रिटायर करने का फैसला किया है. धोनी की टी शर्ट को रिटायर करने की जानकारी ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट में सामने आई है.

एमएस धोनी के अलावा इस तरह का सम्मान पाने वाले एकमात्र अन्य क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं. साल 2017 में सचिन तेंदुलकर की सिग्नेचर नंबर 10 जर्सी को भी हमेशा के लिए रिटायर कर दिया गया था. बता दें, एमएस धोनी ने अपने करियर के दौरान कई सारी उपलब्धि को हासिल किया. एमएस धोनी ने क्रिकेट के सभी प्रतिष्ठित अवॉर्ड को अपने नाम किया है. जिस कारण एमएस धोनी को इस सम्मान से नवाजा गया है. धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप, फिर 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और फिर 2013 में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी.

बीसीसीआई एक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, बीसीसीआई ने भारतीय टीम में डेब्यू करने वाले युवा खिलड़ियों को सूचित किया है कि उनके पास तेंदुलकर और धोनी से जुड़े नंबरों का विकल्प नहीं है. बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार, कि नए खिलाड़ियों से कहा गया कि वे एमएस धोनी की नंबर 7 जर्सी को ना चुने. बोर्ड ने खेल में उनके योगदान के लिए टी-शर्ट को रिटायर करने का फैसला किया है. डेब्यू करने वाले नए खिलाड़ी को नंबर 7 नहीं मिल सकता, और नंबर 10 पहले से ही उपलब्ध नंबरों की सूची से बाहर है.

Share This Article