RAKHI 2023: भाई बहन का खट्टा-मीठा रिश्ता ऐसे बनाएं और मजबूत 

By AV NEWS

भाई बहन का अटूट रिश्ता बचपन से ही शुरू हो जाता है । इसके मायने उम्र के साथ बदलते जाते हैं । जो भाई-बहन आपस में लड़ते रहते हैं वही आगे चलकर वक्त के साथ एक दूसरे के सबसे करीबी दोस्त बन जाते हैं। बहने भाइयों की सबसे करीबी दोस्त होती है । लेकिन तेजी से बदलते सामाजिक परिवेश में आजकल भाई बहन के रिश्ते में भी बदलाव दिखने लगा है। जब एक भाई बहन को एक साथ घर में पाला जाता है तो बहुत सारे कारक ऐसे होते हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि बड़े होने पर उनका रिश्ता कैसा होगा। इसलिए माता पिता को बचपन से ही इनके रिश्ते को मजबूत बनाएं रखने पर ध्यान देना चाहिए। यहाँ कुछ टिप्स दिए गए हैं जो इस काम में आपकी सहायता करेंगें। 

बच्चों की तुलना न करें छवि

जब भी कोई हमें अक्सर कुछ बताता है, तो इंसान होने के नाते हम देर-सबेर उस पर विश्वास कर ही लेते हैं। बच्चें मिलने वाली आलोचना या प्रशंसा के प्रति संवेदनशील होते हैं। वे किसी भी नकारात्मक बात से गहराई से और आसानी से प्रभावित हो जाते हैं। यह उनके व्यवहार में दिखना शुरू हो जाता है क्योंकि वे खाना, खेलना और यहां तक ​​कि बात करना भी बंद कर देते हैं। “आप अपने भाई की तरह क्यों नहीं बन सकते?” जैसी बात कहकर उनकी तुलना करना एक बड़ी मनाही है। 

उन्हें एक साथ काम करने के लिए मोटीवेट करें

यह उनके बीच टीम वर्क और सहयोग को विकसित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। उन्हें एक साथ पेंटिंग करने या खेलने जैसी गतिविधियों में शामिल करें। इन गतिविधियों की मदद से उनमें साथ मिलकर समस्याओं को हल करने का अनुभव होगा। इसके अलावा, आप उन्हें झाड़ू-पोंछा लगाना या बर्तन व्यवस्थित करना जैसे दैनिक काम सौंप सकते हैं, और आप उन्हें यह देखने के लिए अपने विरुद्ध दौड़ में भी लगा सकते हैं कि कौन काम जल्दी और बेहतर तरीके से करता है। 

उन्हें भाई-बहनों और दूसरों के रिश्ते के प्रति करुणा सिखाएं

एक बच्चा सबसे दयालु आत्मा हो सकता है, फिर भी कभी-कभी वह अपने भाई-बहन की कमजोरी को पहचानने में असफल हो जाता है। जहां वे संघर्ष कर सकते हैं या खुद पर संदेह कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपका बच्चा बड़ा होता है, उसके साथ अपने भाई-बहन के प्रति दया और करुणा के बारे में आमने-सामने बातचीत करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका एक बच्चा सामाजिक है और दूसरा नहीं है, तो वह हमेशा दूसरे बच्चे को उन चीज़ों को महसूस करने में मदद कर सकता है जिनमें भाग लेना उसके लिए मुश्किल हैं। 

उन्हें समय दीजिये

वयस्कों की तरह, बच्चों को भी समय और सपेस की आवश्यकता होती है। कभी-कभी, एक साथ बहुत अधिक समय बिताने से आपकी योजना विफल हो सकती है। जब वे अपने भाई-बहनों से अलग समय बिताएंगे, तो वे उनकी अधिक सराहना करेंगे। अपनी पसंदीदा गतिविधियों को करने में बिताया गया समय प्रतिस्पर्धी बच्चे को अपने भाई-बहनों के मुकाबले खुद को मापे बिना चीजों को अपने तरीके से तलाशने और आनंद लेने का मौका दे सकता है। 

परिवार को एकसाथ रखें

परिवार के सदस्यों को एकसाथ किसी एक्टिविटी में लगाना रिश्तों को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका है। चाहे यह वॉक पर जाना हो या केक बनाना हो, यह आपके परिवार और आपके बच्चों में पाजिटिविटी लाता है। इससे न केवल रिश्तों को मजबूती मिलेगी बल्कि कुछ यादगार यादें भी बनेंगी।

Share This Article