Reliance -Disney Hotstar की डील पर लगी मुहर

By AV NEWS
  • डिज्नी और रिलायंस के बीज जाइंट एग्रीमेंट साइन
  • नई कंपनी बनेगी, नीती अंबानी होंगी चैयरमैन

देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अब मीडिया की भी सबसे बड़ी कंपनियों बनने जा रही है. दरअसल रिलांयस ने डिज्नी के साथ जाइंट वेंचर एग्रीमेंट साइन कर लिया है. इसके बाद दोनों कंपनी अब एक हो जाएंगी. दोनों कंपनी मिलकर एक नई कंपनी बनाएंगी. जिसकी वैल्यू 70,000 करोड़ रुपए तक हो सकती है.

रिलायंस और वॉल्ट डिज्नी के मजर्र (Reliance Disney merge) के बाद देश में एक नई मीडिया कंपनी बनेगी. जो कई भाषाओं में 100 से अधिक चैनल और 2 प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म बनाएगी. देशभर में इसके 75 करोड़ दर्शक होंगे. इस डील के तहत वायकॉम 18 के मीडिया बिजनेस को स्टार इंडिया में मिला दिया जाएगा. अदालत और अन्य रेग्युलेटरी मंजूरियों के बाद ये विलय होगा.

नई कंपनी में रिलायंस और उसकी सहयोगी कंपनियों की हिस्सेदारी 63.16 प्रतिशत रहेगी. इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज 16.34, वायकॉम 18 के 46.82 प्रतिशत शेयर रहेंगे. इस कंपनी की  चेयरपर्सन खुद नीता अंबानी होंगी. कंपनी के 36.84 प्रतिशत शेयर डिज्नी के पास रहेंगे. रिलायंस अपने जॉइंट वेंचर में लगभग 11,500 करोड़ रुपए ओटीटी करोबार में निवेश करेगी. कंपनी के वाइस चेयरपर्सन उदय शंकर होंगे.

डील के तहत नई कंपनी को डिज्नी के 30,000 से अधिक कंटेंट का एसेट भी मिल जाएगा. जिसके बाद कंपनी को लाइसेंस के साथ भारत में डिज्नी बैनर के तले बनी फिल्मों और कार्यक्रमों को प्रसारित करने का अधिकार मिल जाएगा. इस डीस को भारतीय मनोरंजन के लिहाज से बड़ी डील माना जा रहा है. हलांकि इससे एंटरटेनमेंट कंटेंट में मोनोपोली आने की संभावना है.

Share This Article