उज्जैन-चित्तौडग़ढ़ ट्रेन को रेलवे बोर्ड से स्वीकृति

By AV NEWS

, फिलहाल शेड्यूल जारी नहीं, कल से चलने की उम्मीद

फतेहाबाद रुट से रतलाम-मंदसौर-नीमच होकर जाएगी

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:उज्जैन-चित्तौडग़ढ़ ट्रेन को रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिल गई है। यह ट्रेन उज्जैन से फतेहाबाद, रतलाम-मंदसौर-नीमच होकर चित्तौडग़ढ़ जाएगी। इसका विधिवत टाइम-टेबल जारी नहीं हुआ है, लेकिन संभावना है कि नई उज्जैन-चित्तौडग़ढ़ ट्रेन का संचालन कल यानी १२ मार्च से किया जाएगा। ट्रेन से बडऩगर क्षेत्र के रहवासियों को भी सुविधा मिलेगी।

उज्जैन से फतेहाबाद, रतलाम, मंदसौर, नीमच होकर चित्तौडग़ढ जाने के लिए नई ट्रेन की शुरूआत कल 12 मार्च से होने की संभावना है। रतलाम रेलमंडल प्रशासन इस ट्रेन को चलाने के लिए लंबे समय से मशक्कत कर रहा था। इस ट्रेन को मेनलाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट (मेमू) रैक से चलाया जाना है, लेकिन रैक आने तक आइसीएफ (इंडियन कोच फैक्ट्री) के रैक से ही संचालन होगा। सोमवार शाम तक ट्रेन का टाइम टेबल जारी हो सकता है। सुबह करीब 10 बजे उज्जैन से ट्रेन चलने की संभावना है।

मेमू रैक का इंतजार था

उज्जैन से चित्तौडग़ढ़ के लिए नई ट्रेन को रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिल चुकी थी। मेमू रैक मिलने का इंतजार किया जा रहा था। इस ट्रेन के फतेहाबाद होकर चलने से बडऩगर क्षेत्र के रहवासियों को भी सुविधा मिलेगी। वापसी में भी उज्जैन के लिए यात्रियों को राहत रहेगी। ट्रेन चलाने के लिए मंडल प्रशासन ने तैयारी कर ली है। पहले दिन ट्रेन का संचालन औपचारिक रूप से किया जाएगा। इसके बाद तय समय सेे संचालन होगा। डीआरएम रजनीश कुमार ने बताया कि मेमू रैक अभी नहीं मिला है, इसलिए आइसीएफ रैक का उपयोग किया जाएगा। टाइम टेबल सोमवार शाम तक जारी हो जाएगा।

नई ट्रेन चलना तय है

उज्जैन-चित्तौडग़ढ़ ट्रेन का चलना तय है। फिलहाल इसका शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। खेमराज मीणा, पीआरओ पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल

रेलवे स्टेशनों पर जल्द लागू होगी नई सुविधा टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड से भुगतान

डिजिटल इंडिया विजन को बढ़ावा देने के लिए रेलवे कैश लैस भुगतान पर जोर दे रहा है। इसके लिए रेलवे अपने सभी टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड लगाएगा। जनरल या आरक्षित टिकट लेने के लिए यह व्यवस्था जल्द ही रतलाम रेल मंडल समेत देशभर के सभी 68 रेल मंडलों में आरंभ होगी।

इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने सभी मंडलों को मार्च अंत तैयारी करने की निर्देश दिए हैं। रेलवे ने यात्रियों को क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा वैकल्पिक तौर पर दी है। वर्तमान में रेलवे के टिकट काउंटर पर कैश और कार्ड से भुगतान की सुविधा है। पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर, भोपाल और कोटा रेल मंडल के टिकट काउंटरों पर इस सुविधा को आरंभ कराने कमर्शियल विभाग तैयारी कर रहा है। विभाग ने सभी आरक्षण केंद्र प्रभारी को इस संदर्भ में तैयारी और इसमें आने वाली समस्याओं की समीक्षा कर इस सुविधा को शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

टिकट काउंटर में हर दिन लंबी कतार

रेलवे के जनरल टिकट काउंटर में हर दिन लंबी कतार लगना आम बात है। कई बार यात्री के पास फुटकर पैसे नहीं होते और टिकट काउंटर पर तैनात कर्मचारी के ज्यादा पैसे लेने की शिकायतें भी सामने आती रहती हैं। ट्रेन छूट जाने के डर से यात्री इसका विरोध भी नहीं करता। रेलवे के आरक्षण केंद्र और जनरल टिकट के काउंटर पर 24 घंटे में करोड़ों का कैश आता है, जिसे एकत्र करने, गिनने और फिर उसे बैंक तक पहुंचाने में ही कई कर्मचारी लगते हैं।

Share This Article