Virat Kohli की ICC रैंकिंग में लंबी छलांग

By AV NEWS

अफगानिस्तान के खिलाफ 122 रन की पारी खेलने वाले विराट कोहली ने आईसीसी रैंकिंग में भी बड़ी छलांग लगाई है। 14 स्थान के फायदे के साथ विराट टी20 में बल्लेबाजों की रैंकिंग में 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, लोकेश राहुल और भुवनेश्वर कुमार को भी अच्छे प्रदर्शन फायदा मिला है। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान बल्लेबाजों में पहले स्थान पर बने हुए हैं। गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार टॉप-10 में बने हुए हैं।

विराट कोहली ने लगभग तीन साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई शतक लगाया था। टी20 क्रिकेट में यह उनका पहला अंतरराष्ट्रीय शतक भी था। एशिया कप में उन्होंने 276 रन बनाए थे और अब बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में टॉप-20 में वापसी कर चुके हैं।

श्रीलंका के लिए कमाल करने वाले वानिंदु हसरंगा को गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन स्थान का फायदा हुआ है। वह छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।

उन्होंने एशिया कप में नौ विकेट लिए थे। इनमें से तीन विकेट फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ झटके थे। श्रीलंका को छठी बार एशिया कप का चैंपियन बनाने में हसरंगा का अहम योगदान था। फाइनल में उन्होंने बल्ले के साथ भी योगदान दिया था। उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया था। इसी के चलते ऑलराउंडर रैंकिंग में वह तीन स्थान के फायदे के साथ चौथे स्थान पर आ गए हैं।

हसरंगा अगर टी20 विश्व कप में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हैं तो गेंदबाज और ऑलराउंडर रैंकिंग में पहले स्थान पर आ सकते हैं।

25 साल के हसरंगा गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप पर काबिज जोश हेजलवुड से सिर्फ 100 रेटिंग प्वाइंट पीछे हैं। वहीं, ऑलराउंडर रैंकिंग में यह अंतर और भी कम है। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन फिलहाल नंबर एक टी20 ऑलराउंडर हैं। उन्होंने एशिया कप में ही अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी को पीछे किया था।

लोकेश राहुल को सात स्थान का फायदा हुआ है। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ बेहतरीन अर्धशतक लगाया था और अब 23वें स्थान पर आ चुके हैं। श्रीलंका के भानुका राजपक्षे 34 स्थान के फायदे के साथ 34वें स्थान पर आ गए हैं। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने बल्लेबाजों में पहले स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत की है। दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्रकरम दूसरे और पाकिस्तान के बाबर आजम तीसरे स्थान पर हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में भुवनेश्वर कुमार को चार स्थान का फायदा हुआ है। वह सातवें स्थान पर आ गए हैं। पाकिस्तान के हरीस रऊफ नौ स्थान के फायदे के साथ 25वें और मोहम्मद नवाज सात स्थान के फायदे के साथ 34वें स्थान पर आ गए हैं।

इंग्लैंड के ओली पोप को टेस्ट रैंकिंग में 17 स्थान का फायदा हुआ है और वह 29वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं, गेंदबाजी ओली रॉबिंसन 11 स्थान के फायदे के साथ 15वें पायदान पर पहुंच चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका के मार्को जेन्सन आठ स्थान के फायदे के साथ टेस्ट में गेंदबाजों की रैंकिंग में 26वें स्थान पर आ गए हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में छह स्थान के फायदे के साथ 12वें स्थान पर आ गए हैं।

वनडे में बल्लेबाजों की रैंकिंग में स्टीव स्मिथ को फायदा हुआ है। उन्होंने 13 स्थान की छलांग लगाई है और 10वें स्थान पर आ गए हैं। गेंदबाजों में मिशेल स्टार्क को तीन स्थान का फायदा हुआ है और वह नौवें स्थान पर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 10 विकेट लिए और पहले स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत की है।

Share This Article