रिश्‍ते में एक-दूसरे पर भरोसा बढ़ाने के तरीके

By AV News 1

हेल्‍दी रिलेशनशिप के लिए ‘एक-दूसरे पर भरोसा’ होना जरूरी होता है, इसलिए कहा जाता है कि जब रिश्‍ते कमजोर पड़ते हैं तो इसकी सबसे बड़ी वजह एक दूसरे से विश्‍वास का उठना होता है. दरअसल, कई बार देखा गया है कि लोग रिश्‍ते में तो आ जाते हैं, लेकिन समय के साथ एक-दूसरे को लेकर कैजुअल होने लगते हैं. कुछ ऐसा काम कर जाते हैं, जो एक-दूसरे की भावनाओं को ठेस पहुंचा जाती है. इस तरह दो लोगों के बीच शक जन्‍म लेता है, जो काफी तेजी से रिश्‍ते को खोखला करता जाता है. ऐसे में अगर आपके बीच भी अविश्‍वास पनप रहा है तो इसे शुरुआत में ही खत्‍म करना जरूरी है. आइए जानते हैं कैसे.

खुलकर करें बात
हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आपके बीच मिसअंडरस्‍टैंडिंग बढ़ रही हैं तो इसका सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप सारे हालात खुद ही उन्‍हें बताएं. हो सकता है कि वह आप पर भरोसा ना करें, लेकिन अपनी बात सीधे तौर पर रखने से पीछे ना हटें.

माफी मांगना सीखें
एक दूसरे पर आरोप लगाने से बेहतर है कि आप अपने बिहेव या बर्ताव के लिए दिल से मांफी मांग लें. ऐसा करने से आपका पार्टनर भी अपनी गलतियों को समझेगा और आपके बीच की दूरियां कम होंगी. इस तरह एक दूसरे को माफ करना भी जरूरी है.

पिछली बातों को ना कुरेदें
कई बार हम अभी की बात करते करते पीछे बीत चुकी बातों पर बहस करने लगते हैं. ऐसा करने से कोई हल नहीं निकलता बल्कि आपके बीच बातचीत कम होने की एक और वजह बन जाती है.

कारण बताएं
अगर आप अपने पार्टनर पर भरोसा नहीं करते तो इसकी वजह आप उन्‍हें बताएं. अगर आपका पार्टनर आप पर भरोसा नहीं करता तो उससे इसकी वजह जानें. इस तरह आप एक दूसरे के मन की बात समझेंगे और विश्‍वास बढ़ेगा.

समय दें
किसी पर फिर से भरोसा कायम करना आसान काम नहीं होता. यह एक प्रक्रिया है जिसे बढ़ने में समय लगता है. इसलिए आप संयम रखें और पार्टनर के विश्‍वास को जीतने का प्रयास करें.

Share This Article