कब है होली जाने तिथि पूजा विधि व महत्व

By AV News

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, होली हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। इस साल होली 25 मार्च 2024 यानी सोमवार को मनाई जाएगी. होली से एक दिन पहले होलिका दहन मनाया जाता है, जिसे छोटी होली भी कहा जाता है, जो 25 मार्च 2024 रविवार को है

इस बार 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 56 मिनट पर पूर्णिमा तिथि आरंभ हो रही है और इसका समापन अगले दिन यानी 25 मार्च को प्रदोष काल से पहले ही हो रहा है। ऐसे में शास्त्रों का विधान है कि दोनों दिनों में अगर पूर्णिमा तिथि हो तो पहले दिन अगर प्रदोष काल में पूर्णिमा तिथि लग रही है तो उसी दिन भद्रा रहित काल में होलिका दहन किया जाना चाहिए इसी नियम के अनुसार, इसबार 24 मार्च को होलिका दहन और अगले दिन यानी 25 मार्च को रंगोत्सव का त्योहार मनाया जाएगा।

होली क्यों मनाई जाती है: उत्पत्ति

होली, जीवंत और रंगीन त्योहार, की जड़ें हिंदू पौराणिक कथाओं में हैं। ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति प्रह्लाद और हिरण्यकश्यप के मिथक से हुई है। इसके अनुसार, भगवान विष्णु के भक्त प्रह्लाद को भगवान विष्णु ने उसके पिता हिरण्यकश्यप के बुरे इरादों से बचाया था।

हिरण्यकश्यप की बहन, होलिका को एक वरदान प्राप्त था, जिसने उसे आग से प्रतिरक्षित कर दिया था और उसने प्रह्लाद को धोखे से अपनी गोद में बैठाकर, जब वह जलती आग में बैठी थी, उसे मारने की योजना बनाई थी। हालाँकि, सभी को आश्चर्य हुआ, आग ने प्रह्लाद को नुकसान नहीं पहुँचाया और इसके बजाय होलिका को भस्म कर दिया, इसलिए यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, जिसे होली के पहले दिन मनाया जाता है, जिसे होलिका दहन के रूप में जाना जाता है।

हालाँकि, मथुरा और वृन्दावन जैसे कुछ हिस्सों में, यह भी माना जाता है कि होली भगवान कृष्ण और राधा के बीच दिव्य प्रेम का उत्सव है।

होलिका दहन पूजा विधि

  • सबसे पहले होलिका पूजन के लिए पूर्व या उत्तर की ओर अपना मुख करके बैठें।
  • गोबर की होलिका और प्रहलाद की प्रतिमाएं बनाए। थाली में रोली, कच्चा सूत, फूल, साबुत हल्दी, बताशे, फल और एक कलश में पानी भरकर रखें।
  • इसके बाद नरसिंह भगवान का ध्यान करें और फिर रोली, चावल, मिठाई, फूल आदि अर्पित करें।
  • बाकी सारा सामान लेकर होलिका दहन वाले स्थान पर जाएं इसके बाद वहां होलिका की पूजा करें और होलिका का अक्षत अर्पण करें। इसके बाद प्रह्लाद का नाम लें और उनके नाम से फूल अर्पित करें।
  • साथ ही भगवान नरसिंह का नाम लेकर पांच अनाज चढ़ाएं। दोनों हाथ जोड़कर अंत में अक्षत, हल्दी और फूल अर्पित करें।
  • इसके बाद एक कच्चा सूत लेकर होलिका पर उसकी परिक्रमा करें। अंत में गुलाल डालकर जल अर्पित करें।

होली के त्योहार के दौरान, लोग गुझिया जैसी पारंपरिक मिठाइयों और ठंडाई जैसे पेय पदार्थों का आनंद लेकर जश्न मनाते हैं। ये स्वादिष्ट व्यंजन उत्सव के माहौल को बढ़ाते हैं और समुदाय को एक साथ लाते हैं। दोस्त और परिवार जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं और शानदार भोजन का आनंद लेते हुए त्योहार की चंचल भावना का आनंद लेते हैं। इस अवसर को रंगीन पाउडर और पानी के उपयोग से चिह्नित किया जाता है, और हर कोई उत्सव की भावना का आनंद लेते हुए एक अच्छा समय बिताता है।

Share This Article