चेहरे पर चाहिए निखार तो लगाएं ये फेस मास्क

By AV News

हर कोई अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए नई-नई चीजें ट्राई करते हैं. लेकिन तरह-तरह के प्रोडक्ट्स से चेहरा और खराब ही होता है. ऐसे में आप घरेलु चीजों के इस्तेमाल से अपने चेहरे पर निखार पा सकते हैं. इसके लिए आपको बस एक चीज की जरूरत पड़ेगी. यह आपकी टैनिंग को भी खत्म कर सकता है. इसके अलावा यह आपके फेस के दाग-धब्बे को भी खत्म कर देगा. आइए जानते हैं कि रसोई में रखी वो जादुई चीज क्या है

रसोई में रखी यह चीज बस एक आलू है. आलू खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को मुलायम और चमकदार बना सकते हैं. आलू में विटामिन सी, बी6, पोटैशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो चेहरे की त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जिसकी मदद से त्वचा हाइड्रेट रहती है.

इतना ही नहीं, आलू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा की सूजन, लालिमा और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा आलू पिंपल्स के बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी काफी मदद करते हैं. आलू झुर्रियों और रेखाओं को कम करने में मदद करता है.

आलू का उपयोग
आप आलू का जूस बनाकर भी इसका उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक आलू को मैश करके उसका रस निकालना होगा और इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाना होगा, फिर साफ पानी से धो लेना होगा. इसके अलावा आप आलू का फेस मास्क भी बना सकते हैं.

कैसे बनाएं आलू का फेस मास्क

फेस मास्क बनाने के लिए आपको आलू को मैश करना होगा, फिर इसमें दही, शहद और बेसन मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं, फिर साफ पानी से धो लें. इतना ही नहीं, आप आलू के स्लाइस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू का पतला टुकड़ा अपनी आंखों पर 10 से 15 मिनट तक रखें, इससे भी काले घेरे कम हो जाएंगे.

इन बातों का रखें ध्यान

आलू का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें, क्योंकि कुछ लोगों को इनसे एलर्जी हो सकती है. अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें और जरूरत पडऩे पर डॉक्टर से सलाह लें. त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आप आलू के अलावा अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप दिन में कम से कम 2 से 3 बार अपना चेहरा साफ पानी से धोएं.

Share This Article