Monday, January 30, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशननर्म और मुलायम स्किन के लिए फॉलो करे ये टिप्स

नर्म और मुलायम स्किन के लिए फॉलो करे ये टिप्स

दरअसल इस मौसम में वायु में नमी की कमी होने के कारण सुखी हवाएं त्वचा की नमी को चुरा लेती है। इसके अलावा सर्दियों में कम तापमान और पानी कम पीने के कारण स्किन ड्राई हो जाती है। जिसके कारण स्किन फटने लगती है। इसलिए सर्दियों में एक्स्ट्रा स्किन केयर की जरूरत होती है। अगर आप अपनी त्वचा का ठीक से ख्याल रखें तो इस मौसम में भी आपकी त्वचा बिलकुल नर्म और मुलायम बनी रहेगी।

पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली का खास तौर पर इस्तेमाल होठों को फटने से बचाने के लिए किया जाता है। आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल हाथ पैरों की ड्राइनेस को खत्म करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले पेट्रोलियम जेली से कुछ देर तक मसाज करें। थोड़े ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा। आपके होंठ सर्दियों में भी नरम कोमल और मुलायम रहेंगे।

गुनगुना पानी

सर्दियों के मौसम में ठंडे या गर्म पानी से नहाने से बचें। ज्यादा गर्म पानी आपकी त्वचा से नमी को सोख लेता है। और इस मौसम में ठंडे पानी से नहाना कई लोगों को मुश्किल लगता है। इसलिए नहाने में गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। साथ ही पीने के लिए भी गुनगुने पानी का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद है

बेसन

नहाने के लिए गुनगुने पानी के साथ साबुन की जगह बेसन का इस्तेमाल ज्यादा लाभकारी है। साबुन के इस्तेमाल से त्वचा की ड्राइनेस बढ़ती है. जबकि बेसन के इस्तेमाल से त्वचा की नमी बरकरार रहती है। जो सर्दियों के मौसम में भी स्किन ड्राई होने से बचाता है।

फटने लगती है स्किन

दरअसल इस मौसम में वायु में नमी की कमी होने के कारण सुखी हवाएं त्वचा की नमी को चुरा लेती है। इसके अलावा सर्दियों में कम तापमान और पानी कम पीने के कारण स्किन ड्राई हो जाती है। जिसके कारण स्किन फटने लगती है। इसलिए सर्दियों में एक्स्ट्रा स्किन केयर की जरूरत होती है। अगर आप अपनी त्वचा का ठीक से ख्याल रखें तो इस मौसम में भी आपकी त्वचा मुलायम बनी रहेगी।

एलोवेरा जेल

स्किन को नर्म-मुलायम बनाने के लिए सर्दियों में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। एलोवेरा जेल रूखी बेजान त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ त्वचा से जुड़ी दूसरी समस्याओं को भी दूर करता है। इसका इस्तेमाल चेहरे से लेकर बाकी हिस्सों की ड्राइनेस दूर करने के लिए कर सकते हैं।

नारियल तेल

सर्दियों के मौसम में त्वचा को रूखा होने से बचाने के लिए नारियल तेल से शरीर की मालिश करनी चाहिए। यदि आपको तेल लगाना पसंद ना हो तो रात में सोने के पहले या नहाने के 1 घंटे पहले नारियल के तेल से थोड़ी देर तक त्वचा की मालिश करें। त्वचा नर्म मुलायम बनेगी।

मलाई

त्वचा को फटने से बचाने के लिए दूध की मलाई बेहतरीन ऑप्शन है। जहां पर स्किन ज्यादा ड्राई हो, या स्किन फट रही हो थोड़ी देर तक दूध की मलाई से मालिश करें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर