नैचुरली ब्यूटीफुल लिप्स पाने के लिए घर पर बनाए लिप बाम 

By AV NEWS

लिप बाम आपके होठों को कोमल और हाइड्रेटेड रखने का काम करते है। मगर बाज़ार के लिप बाम महंगे होते हैं। साथ ही ये आपकी स्किन पर रिएक्ट भी कर सकते हैं। इसलिए घर पर किचन इंग्रीडिएंट्स की मदद से भी लिप बाम तैयार किया करें, जो बिल्कुल नेचुरल हो और बिना किसी साइड इफैक्ट के। प्राकृतिक चीजों से बने लिप बाम तेजी से फटे होठों को ठीक करने में मदद करते हैं । तो चलिये बिना कोई देरी किए जान लेते हैं घर पर नेचुरल तरीके से लिप बाम तैयार करने के कुछ तरीके।

जानिए किस तरह आप घर पर तैयार कर सकती हैं लिप बाम 

रोज़ लिप बाम:  रोज़ लिप-बाम बनाने के लिए आपको चाहिए शिया बटर का 1 बड़ा चम्मच। बीसवैक्स का 1 बड़ा चम्मच, 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल, रोज़ एसेंशियल ऑयल आवश्यक तेल की 2-3 बूंदें। एक पैन में शिया बटर, वैक्स और नारियल का तेल डालें और सामग्री को पिघलाने के लिए एक डबल बॉयलर बनाएं। मिश्रण को हिलाएं, और एक बार जब ये पिघल जाए, तो मिश्रण को एक जार या कंटेनर में डालें। इस लिक्विड में गुलाब के इसैन्श्यल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे आधे घंटे के लिए ठंडा होने दें।

पुदीने से बनाएं लिप बाम

पुदीने से तैयार लिप बाम आपके होंठों को बेहद ही रिफ्रेशिंग फील करवाता है। आप कुछ आसान इंग्रीडिएंट्स की मदद से इसे तैयार कर सकती हैं। इसके लिए कुछ पुदीने के पत्ते, आधा टीस्पून रोज़ वाटर, एक टीस्पून वैक्स, एक छोटा चम्मच बादाम का तेल, एक विटामिन ई कैप्सूल। सबसे पहले पुदीने के पत्ते तोड़कर धो लें।अब आप इसमें रोजवाटर डालकर अच्छी तरह पीस लें। अब आप इसे छान लें और एक तरफ रख दें। वैक्स डालकर बहुत कम आंच पर गर्म करें। जब वैक्स पिघल जाए तो आंच से उतार लें और इसमें आल्मंड ऑयल व विटामिन-ई कैप्सूल डालकर मिक्स करें। साथ ही इसमें तैयार पुदीने और रोज वाटर का मिश्रण डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और छोटे जार में स्टोर करें। आप इसे फ्रिज में रखें और नियमित रूप से अपने होंठों पर लगाएं।

​चुकंदर से ऐसे बनाएं लिप बाम

अपने होंठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप चुकंदर से बना लिप बाम अप्लाई कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए एक चुकंदर लें और उसे अच्छी तरह छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट दें। अब उसे पीसकर उसका रस एक बर्तन में निकाल कर रख लें। गैस ऑन करें और उसपर उस बर्तन को रख दें। जूस को तब कर उबाले, जब तक कि यह गाढ़ा ना हो जाए। इस दौरान मात्रा कम भी होती जाएगी। जब यह गाढ़ा हो जाए तो एक छोटे से जार में निकालकर उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद उसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और नारियल तेल मिक्स कर दें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद बॉटल को रेफ्रिजरेटर में 30 मिनट के लिए रख दें और फिर इस्तेमाल करें।

घी से लिप बाम बनाने का तरीका

सर्दियों में होंठ ड्राई रहते हैं तो घी से बना लिप बाम आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए एक बर्तन को गैस पर रख दें और उसमें 3 चम्मच घी डालें। जब यह पूरी तरह पिघल जाए तो उसमें डेढ़ चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच शहद मिक्स कर दें। जब यह पूरी तरह लिक्विड फॉर्म में आ जाए तो गैस ऑफ कर उसे एक जार में निकाल लें। इसे अब ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जैसे ही यह नॉर्मल टेम्प्रेचर में आ जाए तो उसे वापस से फ्रिज में 3 से 4 घंटे के लिए रख दें। इसके बाद लिप बाम बनकर तैयार है, इसे आप इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं इस्तेमाल करने के बाद उसे वापस फ्रिज में रख दें, ऐसा करने से यह पिघलेगा नहीं।

नींबू लिप बाम

आपको जरूरत है 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल, 1 चम्मच कोकोआ मक्खन, 1 चम्मच बादाम का तेल, 1 चम्मच मोम, नींबू के आवश्यक तेल की 5 से 10 बूँदेंमध्यम आंच पर एक डबल बॉयलर में कोकोआ बटर, नारियल तेल, मोम और बादाम का तेल डालें। मिश्रण को पिघलने तक बार-बार हिलाएं और फिर आंच से उतार लें। नीबू का आवश्यक तेल डालें और हिलाएँ। लिप बाम को जार या टिन में डालें और ढक्कन लगाने से पहले इसे ठंडा होने दें।

Share This Article