Thursday, June 1, 2023
Homeरिलेशनशिपपार्टनर की इन हरकतों से समझे, रिश्ता हैं टूटने की कगार पर

पार्टनर की इन हरकतों से समझे, रिश्ता हैं टूटने की कगार पर

किसी भी रिलेशनशिप में कोई फौरन ब्रेकअप नहीं करता है. ब्रेकअप की अपनी वजह होती है. रिश्ते में ब्रेकअप तभी होता है जब रिश्ता बोझ लगने लगता है या फिर पार्टनर के बीच बिल्कुल भी नहीं बनती है. लेकिन प्यार में जब आपका रिश्ता मानसिक तनाव का कारण बनने लगे या आपको महसुस होने लगे कि आपके रिश्ते में अब पहले जैसी खूबसूरती नहीं बची है तो आपको इसे तुरंत खत्म कर देना चाहिए.

एक-दूसरे से अलग होना ही ऐसी स्थिति में समझदारी है. हालांकि इतना बड़ा फैसला लेना किसी के लिए आसान नहीं होता है. इसके बारे में आपको पहले से ही अच्छी तरह सोच लेना चाहिए. कभी भी कोई भी रिश्ता अचानक खत्म नहीं होता है. इसके लक्षण कुछ समय पहले से ही दिखना शुरू हो जाते हैं, बस जरूरत है, तो इन्हें नोटिस करने की.

दिलचस्पी कम हो जाए

अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि जब रिश्ता शुरुआती दौर में होता है तो आप ज्यादा मिलते-जुलते हैं और बातें करते हैं. लेकिन समय के साथ यह रोमांच खत्म होने लगता है. जब आप दोनों के बीच बातचीत बंद हो गई हो और अपनी-अपनी जिंदगी में मशगूल हो गए हों, तो समझ लिजिए आपका पार्टनर आपमें दिलचस्पी खो रहा है. ऐसे में आपको समझने की जरूरत है.

आपसे ज्यादा कुछ और बन जाए प्रायोरिटी

क्या आपका साथी भी आपसे ज्यादा अपने काम और दोस्तों को प्रायोरिटी देने लगा है? क्या इस चीज को पॉइंट आउट करने पर आपको ‘मैच्योर होकर चीजें समझने’ की हिदायत मिली है? अगर हां, तो समझ जाइए कि चीजें बदल चुकी हैं. अगर कोई व्यक्ति आपसे प्यार करता है, तो चाहे जो हो जाए आप हमेशा उसकी प्रायोरिटी लिस्ट में रहते हैं क्योंकि वह आपको खोना नहीं चाहता है. ऐसा नहीं है, तो साफ है कि उनकी जिंदगी में आपकी जो अहमियत थी, वह अब पहले जैसी नहीं रही है.

अगर पार्टनर बेवफाई करे

रिश्ते में वफादारी बहुत जरूरी है. जब आप एक-दूसरे के प्रति वफादार नहीं हैं तो लाख कोशिशों के बाद भी आपका यह रिश्ता नहीं चल सकता है. वहीं अगर आप वफादार होंगें तो लाख मुश्किल क्यों न आ जाए आपका रिश्ता चलता रहेगा. अगर आपको भी ऐसा लगने लगा हो कि आपका पार्टनर आपके साथ बेवफाई कर रहा है तो बेहतर होगा कि आप इस बात को समझे.

लेट रिप्लाई और कम बात

क्या आजकल अक्सर आपके मेसेज करने पर पार्टनर का घंटों बाद रिप्लाई आ रहा है? क्या आप दोनों के बीच कॉल पर भी मुश्किल से ही बात हो पा रही है? अगर हां, तो संभल जाइए. कम्यूनिकेशन किसी भी रिश्ते की जान होती है. अगर सामने वाला आपसे बात करने के लिए न तो समय निकाल पा रहा है और ना ही रुचि दिखा रहा है, तो यह साफ है कि आप बात न भी करें तब भी इसे ज्यादा फर्क नहीं पड़ रहा है, जो कम होते प्यार की निशानी है.

साथ में होते हुए भी मोबाइल में बिजी रहना

अगर आपका पार्टनर आपके साथ होते हुए, आपसे बात करने की जगह मोबाइल में बिजी रहे तो यह उनकी आपके और रिश्ते की अहमियत के प्रति कम होती रुचि को दिखाता है. प्यार होने पर तो कपल एक-दूसरे से ज्यादा से ज्यादा मिलने और बात करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में साथ होते हुए भी मोबाइल की दुनिया में खोए रहना बढ़ती दूरी की ओर इशारा है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर

error: Alert: Content selection is disabled!!