Monday, November 28, 2022
Homeकारोबारबिल्डिंग मटेरियल कीमतों में 30% तक उछाल

बिल्डिंग मटेरियल कीमतों में 30% तक उछाल

महंगा पड़ रहा आशियाना बनाना

उज्जैन। महंगाई आसमान छू रही है। महंगाई से घर बनाने की सामग्री भी अछूती नहीं है। बिल्डिंग मटेरियल की कीमतों में 30 प्रतिशत तक वृद्धि हो गई है। इसका सीधा असर आम जनता पर भी पड़ रहा है। ऐसे में लोगों को अपने घर के सपने से अपने आप को दूर पा रहे है।

घर बनाने में लगने वाली सामग्री सीमेंट, ईंट, रेत आदि की कीमतें भी काफी बढ़ गई है। सबसे अधिक उछाल लोहे के भाव में आया है। इस तरह कीमतों में बढ़त आने से रियल एस्टेट से लेकर सरकारी निर्माण कार्य सभी प्रभावित हो रहे हैं। लगभग दो माह पहले की तुलना में लोहे के दाम में 15 से 20 रुपये प्रति किलो बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

रेत की कीमत में 8 से 10 रुपए प्रति फुट और सीमेंट की कीमत में 20 से 25 रुपए प्रति बोरी का उछाल आया है। वहीं गिट्टी की कीमतों की बात करें तो 3 से 4 रुपए प्रति फुट की बढ़ोतरी इसमें भी आई है। बिल्डिंग मटेरियल के विक्रेता के अनुसार सारा सामान बाहर से मंगवाना पड़ता है, किराया मंहगा पड़ता है इस वजह से बिल्डिंग मटेरियल की कीमतों में भी तेजी आई है। सीधे मायने में समझा जाए तो पिछले एक वर्ष में बिल्डिंग मटेरियल की कीमतों में 30 प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज हुई है। इसकी वजह से बिल्डर या मकान बनाने वाले ठेकेदार भी अपनी फीस बढ़ा देते हैं।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर