Saturday, January 28, 2023
Homeउज्जैन समाचारभारत जोड़ो यात्रा प्रदेश कांग्रेस ने तय की जिम्मेदारी

भारत जोड़ो यात्रा प्रदेश कांग्रेस ने तय की जिम्मेदारी

उज्जैन के किसी भी नेता को नहीं दिया बड़ा दायित्व

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी योजना और समन्वय का देखेंगे काम

उज्जैन। कन्याकुमारी से काश्मीर के लिए निकली राहुल गांधी की भारत जोडों यात्रा को लेकर प्रदेश कांग्रेस ने अलग-अलग कार्यों की जिम्मेदारी तय कर दी है। खास बात तो यह कि यात्रा उज्जैन भी आने वाली है और मप्र में केवल यहीं पर राहुल की बड़ी जनसभा भी है। इसके बावजूद किसी भी स्थानीय नेता को यात्रा के संबंध में बड़ी जिम्मेदारी नहीं दी गई है। केवल समन्वयक और सह-समन्वयक की नियुक्ति की जा रही हैं।

मध्य प्रदेश में 20-21 नवंबर से प्रवेश करने वाली राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी बांट दी हैं। खास बात तो यह कि पूरी यात्रा के लिए उज्जैन के किसी भी नेता को कोई बड़ी जिम्मेदारी देना उचित नहीं समझा गया है।

यहां का दायित्व इंदौर के नेताओं के पास है, तो यात्रा के अन्य क्षेत्र और काम प्रदेश के अलग-अलग नेताओं के जिम्मे है। भारत जोड़ो यात्रा में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी योजना और समन्वय का काम देखेंगे। प्रशासन, सुरक्षा और पुलिस से समन्वय का दायित्व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविन्द सिंह संभालेंगे। महू में होने वाले कार्यक्रम जीतू पटवारी, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग दर्शन और मां नर्मदा का पूजन रवि जोशी और टंटया मामा की जन्मस्थली के कार्यक्रम की तैयारियां झूमा सोलंकी और विक्रांत भूरिया देखेंगे।

भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियों के लिए विभिन्न समितियों के गठन का निर्णय लिया गया है। बुरहानपुर में यात्रा के स्वागत कार्यक्रम और बुरहानुपर, खंडवा और खरगोन में यात्रा का समन्वय पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव करेंगे। मध्य प्रदेश में यात्रा बुरहानपुर से प्रवेश करेगी और पहले दिन वहीं विश्राम होगा।

यात्रा की शुरुआत 21 नवंबर से होगी। जन-सहभागिता, भोजन और डॉ.भीमराव आंबेडकर की जन्मस्थली महू में प्रस्तावित कार्यक्रम के समन्वय का काम पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को दिया है। प्रदेश कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग अध्यक्ष प्रदीप अहिरवार को सह प्रभारी बनाया गया है। उज्जैन यात्रा और आमसभा का काम शोभा ओझा, पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा और स्थानीय विधायकों को दिया है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का समन्वय पूर्व मंत्री मुकेश नायक देखेंगे। भारत यात्री और विशेष अतिथियों के भोजन की व्यवस्था के लिए संजय शुक्ला और नीरज दीक्षित, परिवहन व्यवस्था सुभाष सोजतिया और निलय डागा, आवास व्यवस्था रवि जोशी और बालमुकुंद गौतम, यात्रा में शामिल होने वाले विशिष्ट व्यक्ति, भारत यात्री और अतिथि यात्रियों का समन्वय पूर्व मंत्री तरुण भनोत, नागरिक, सामाजिक संगठन और स्वयंसेवी संगठनों से समन्वय का काम संदीप दीक्षित और मीनाक्षी नटराजन और प्रचार प्रसार का जिम्मा अशोक सिंह को दिया है।

राष्ट्रीय सचिव सह प्रभारी सीपी मित्तल, सुधांशु त्रिपाठी, कुलदीप इंदौरा और संजय कपूर भी जिलेवार तैयारियां देखेंगे और स्थानीय स्तर पर टीम गठित कर यात्रा मार्ग की स्थानीय व्यवस्था, पानी, साफ-सफाई, स्थानीय जन सहभागिता और सहयोगी संगठनों के बीच समन्वय का काम देखेंगे।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर