भारत में वैज्ञानिक कैसे बनें? जानें पूरा प्रोसेस

By AV NEWS

विज्ञान में रुचि रखने वाला हर बच्चा वैज्ञानिक बनने की चाहत रखता है। उस लक्ष्य को प्राप्त करना विज्ञान का हर स्टूडेंट चाहता है, चाहे वह जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान या गणित का स्टूडेंट हो। वैज्ञानिक इसरो और नासा जैसे कुछ सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम कर सकते हैं।

एक वैज्ञानिक उन तथ्यों और सूचनाओं की तलाश करता है जिन्हें विभिन्न विश्लेषणात्मक और परीक्षण विधियों का उपयोग करके मापा या तुलना किया जा सकता है। वैज्ञानिक साक्ष्य-आधारित परिणामों या परिकल्पनाओं की खोज में वैज्ञानिक प्रक्रियाओं को अपनाते हैं। एक वैज्ञानिक के रूप में नौकरी आसान नहीं है, लेकिन अगर किसी में इसके प्रति जुनून है, तो उसे इसमें शानदार समय लगेगा।

वैज्ञानिक बनने में लगने वाला औसत समय बीएससी की डिग्री को पूरा होने में आम तौर पर 3 साल लगते हैं, जबकि एकीकृत कार्यक्रमों में 5 साल लग सकते हैं। मास्टर डिग्री को पूरा होने में आम तौर पर दो साल लगते हैं, जबकि डॉक्टरेट कार्यक्रम को पूरा करने में तीन से चार साल लगते हैं। इसके अलावा, प्रतिष्ठित प्रयोगशालाएँ, अनुसंधान केंद्र और शिक्षण भूमिकाएँ कुछ वर्षों के कार्य अनुभव की मांग कर सकती हैं।

वैज्ञानिक बनने के लिए पात्रता:

मान्यता प्राप्त बोर्ड से पीसीएम या पीसीएमबी के साथ अपने विषय संयोजन के साथ कम से कम 70% कुल अंकों के साथ 10+2 पूरा करना होगा।

मान्यता प्राप्त संस्थान या कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी, जिसमें विज्ञान उनका प्राथमिक विषय और संबंधित विषय संयोजन हो।

विषय इस पर निर्भर करेगा कि वे रसायन विज्ञान, भौतिकी, जैविक विज्ञान या गणित चुनते हैं या नहीं। छात्रों का मिनिमम एग्रीगेट ग्रेड प्वाइंट औसत 60% होना चाहिए।

छात्रों के पास अपने संबंधित विषय में डॉक्टरेट या पीएचडी होनी चाहिए। साथ ही पर्याप्त शोध और प्रयोगशाला अनुभव।

प्रवेश परीक्षा

कई उम्मीदवारों को विभिन्न प्रतिष्ठित वैज्ञानिक संस्थानों द्वारा कैंपस प्लेसमेंट से सीधे नौकरी पर रखा जाता है। नासा और इसरो जैसी कंपनियां आईआईटी या एनआईआईटी जैसे शीर्ष श्रेणी के संस्थानों से सीधे नियुक्ति करती हैं। आईआईटी में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को जेईई परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। हालाँकि, आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई क्रैक करना हमेशा अनिवार्य नहीं होता है।

अन्य लोकप्रिय प्रवेश परीक्षाओं में GATE (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) और IISER एप्टीट्यूड टेस्ट शामिल हैं।

वैज्ञानिक के रूप में करियर विकल्प

जब आपके पास योग्यता हो, तो आप विभिन्न संस्थानों में एक वैज्ञानिक के रूप में विभिन्न नौकरियों में सफलता पाने के पात्र होंगे। एक वैज्ञानिक के रूप में कुछ लोकप्रिय करियर क्षेत्र निम्नलिखित हो सकते हैं:

खगोलशास्त्री – एक वैज्ञानिक जो आकाश, तारे, आकाशगंगा, छिद्र और तारे जैसी स्थानिक वस्तुओं के अध्ययन में विशेषज्ञता रखता है।

एथोलॉजिस्ट – एक वैज्ञानिक जो प्राकृतिक वातावरण में जानवरों के व्यवहार के अध्ययन में माहिर है।

वनस्पतिशास्त्री – वनस्पतिशास्त्री वह है जो पौधे, कवक और पशु जीव विज्ञान का अध्ययन करता है।

कृषिविज्ञानी – एक कृषिविज्ञानी एक पादप वैज्ञानिक होता है जो पादप यांत्रिकी के अध्ययन में विशेषज्ञ होता है।

साइटोलॉजिस्ट – एक साइटोलॉजिस्ट माइक्रोस्कोप के तहत मानव कोशिकाओं का विश्लेषण करने में माहिर होता है।

माइक्रोबायोलॉजिस्ट – माइक्रोबायोलॉजिस्ट सूक्ष्मजीवों के अध्ययन में एक विशेषज्ञ है।

भूविज्ञानी – भूविज्ञानी विशेषज्ञ होते हैं जो पृथ्वी के बारे में अध्ययन करते हैं: इसका इतिहास, गठन, प्रकृति, सामग्री और हर मिनट का विवरण।

महामारीविज्ञानी – महामारीविज्ञानी सार्वजनिक स्वास्थ्य पेशेवर हैं जो लोगों की आबादी के बीच बीमारियों का अध्ययन करते हैं।

समुद्री जीवविज्ञानी – समुद्री जीवविज्ञानी समुद्री जीवन के अध्ययन में विशेषज्ञ होते हैं और समुद्री जीवों के व्यवहार और शारीरिक प्रक्रिया की जांच करते हैं।

मौसम विज्ञानी – मौसम विज्ञानी मौसम अध्ययन में विशेषज्ञ होते हैं। भूकंपविज्ञानी – भूकंपविज्ञानी भूभौतिकी में विशेषज्ञता रखने वाले विशेषज्ञ पृथ्वी वैज्ञानिक हैं।

जीवाश्म विज्ञानी – जीवाश्म विज्ञानी प्राचीन जीवन रूपों के अध्ययन में विशेषज्ञ हैं।

भर्ती प्रक्रियाएँ

संबंधित पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों की भर्ती के लिए कई संस्थानों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं की एक सूची है।

1: सीएसआईआर नेट जेआरएफ परीक्षा: वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शीर्ष नामों में से एक है। एक वैज्ञानिक के रूप में नौकरी पाने की बेहतर संभावना के लिए उम्मीदवारों को पहले जूनियर रिसर्च फेलो के रूप में संस्थान में शामिल होना होगा। सीएसआईआर में प्रवेश का प्रवेश द्वार सीएसआईआर नेट जेआरएफ परीक्षा के माध्यम से है। परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास संबंधित क्षेत्रों में बी.टेक/बी.ई./एम.एससी होना चाहिए।

2: इसरो: वैज्ञानिक भर्ती विज्ञान क्षेत्र में शीर्ष स्तरीय नामों में से एक भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) है। इसरो भर्ती प्रक्रिया में सफल होने के बाद उम्मीदवार वैज्ञानिक के रूप में नौकरी पा सकते हैं। छात्रों को आईआईटी, एनआईआईटी आदि जैसे शीर्ष संस्थानों से इसरो में सीधे कैंपस प्लेसमेंट से भी नौकरी मिलती है। उम्मीदवार इसरो में नौकरी पाने के लिए आईसीआरबी परीक्षा यानी अंतरिक्ष विभाग और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की केंद्रीकृत भर्ती में भी भाग ले सकते हैं। कम से कम 65% अंकों के साथ विज्ञान/इंजीनियरिंग स्ट्रीम में संबंधित डिग्री वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए पात्र होना अनिवार्य है।

3: नासा: वैज्ञानिक भर्ती नासा में वैज्ञानिक बनना लाखों उम्मीदवारों का सपना होता है। उम्मीदवार संस्थान द्वारा प्रस्तावित विभिन्न छात्रवृत्ति कार्यक्रमों के माध्यम से अपने आवेदन कर सकते हैं। बुनियादी पात्रता आवश्यकता में विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री शामिल है। डॉक्टरेट की डिग्री वाले उम्मीदवारों के पास सीधे नासा में वैज्ञानिक के रूप में नौकरी पाने की उच्च संभावना है।

Share This Article