लिप्स को पिंक बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

By AV NEWS

हर कोई गुलाबी होंठ पसंद करता है. लेकिन हर किसी के होंठ गुलाबी नहीं होते हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते है. जिन लोगों का रंग डार्क या सांवला है उनके होंठों का रंग डार्क होना सामान्य बात है. लेकिन जिन लोगों का रंग गौरा है उनके लिए होंठों का कालापन परेशानी होती है. इसकी वजह से कई बार लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है.

महिलाएं होंठों के कालेपन को कुछ देर के लिए मेकअप के जरिए छिपा लेती हैं. लेकिन ये कोई परमनेंट उपाय नहीं है. वहीं लड़कों या पुरुषों के लिए इसे छुपाने और भी मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी होंठों के कालेपन से छुटकारा चाहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं. आइए बिना देर किए जानते हैं इन उपायों के बारे में

लिप्स को स्क्रब करें:

चीनी और शहद का स्क्रबर आपके होंठों पर जमे डेड स्किन को हटाने के लिए बेहद कारगर है। साथ ही बादाम के तेल से होठों की नमी बनाए रखी जा सकती है।

भरपूर पानी पिएं:

पानी की कमी के कारण भी होंठ काले हो सकते हैं। इसलिए हर रोज कम से कम आठ ग्लास पानी जरूर पीएं।

स्मोकिंग न करें:

अगर आपकने सिगरेट पीना नहीं छोड़ा तो आपक होंठ कभी पिंक नहीं हो पाएंगे। इसलिए इस लत को छोड़ें।

नींबू, आलू और चुकंदर: हर रात अपने होंठों पर नींबू, आलू और चुकंदर का रस लगाएं। सुबह इसे धो लें। इस उपाय से होठों का कालापन दूर होगा और इसमें गुलाबी निखार आएगा।

होममेड लिप बाम लगाएं:

आप अपने घर पर कुछ लिप बेम बना लें और उसका ही इस्तेमाल करें। आप होममेड लिप बाम, बीटरूट, शिया बटर, कोकोनट ऑइल और एलोवेरा जेल से भी बना सकते हैं।

सनब्लॉक का करें यूज-

सूर्य की पराबैंगनी किरणें सिर्फ आपकी स्किन को ही नुकसान नहीं पंहुचाती है, बल्कि आपको होंठों को भी नुकसान पंहुचाता है। इसके कारण आपको होंठ रुखे होने के साथ-साथ काले भी हो जाते है। और फटने भी लगते है। अत: इससे बचने के लिए अपने लिप्स पर भी सनब्लॉक लगाएं। सनब्लॉक से सूरज की यूवी किरणों का होंठो पर कम असर पड़ेगा।

शहद और नींबू – 

एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं और करीब एक घंटे बाद धो लें. नींंबू होंठों के कालेपन को कम करने में मदद करता है. शहद त्वचा को मॉश्चराइज करता है.

हल्दी वाला दूध –  

एक चम्मच दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाएं. इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और कुछ समय बाद पानी से धो लें. इस मिश्रण को नियमित रूप से लगाएं.

एलोवेरा जेल – 

होंठों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल लगाएं. एलोवेरा जेल में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है.

गुलाब जल – 

 गुलाब जल हाइपर पिंगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है. कॉटन की मदद से अपने होंठों पर गुलाब जल लगाएं और कुछ समय बाद साफ पानी से धो लें.

नारियल तेल-

होंठों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें. इस उपाय को नियमित रूप से लगाने से होंठों की रंगत साफ होती है.

खीरा –

होंठों के कालेपन को कम करने के लिए खीरे का जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. बेहतर परिणाम पाने के लिए एलोवेरा जेल में खीरा का जूस मिलाकर अप्लाई करें.

Share This Article