Monday, November 28, 2022
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शरीर में रहती है हमेशा थकान और कमजोरी? दूर करने के लिए खाएं ये 6 चीजें

शारीरिक और मानसिक काम करने के बाद थकान होना लाजमी है। अक्सर जब भी हम थकान महसूस करते हैं दिन भर थके-थके रहने का कारण आपका असंतुलित भोजन, विटामिन की कमी, सेंडेंटरी लाइफस्टाइल आदि कई हो सकते हैं। तो एक कप चाय या फॉफी का सेवन करके कुछ देर के लिए एनर्जेटिक महसूस करते हैं। थकान को दूर करने के लिए कई बार हम एनर्जी ड्रिंक और स्नैक्स का सेवन करते हैं।

शुक्र है कि हमारे पास कुछ ऐसे सुपरफूड हैं जो हमारी इस परेशानी से निजात दिला सकते हैं। सुपरफूड असल में वे आहार हैं, जो हमें प्लांट और डेयरी प्रोडक्टस से मिलते हैं। इनमें वे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए जरूरी माने गए हैं। ये सुपरफूड हमें दिन भर एनर्जी देकर थकावट से भी बचाए रखते हैं। आप भी इन्हेंं अपनी डायट में शामिल कथकावट किसी के लिए भी अच्छा अहसास नहीं है,

कमजोरी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

ताजे मौसमी फल और सब्जियों

फल और सब्जियों का सेवन करने से बॉडी में पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है, साथ ही बॉडी को एनर्जी भी मिलती है। फल और सब्जियां मेटाबॉलिज्म को ठीक रखते हैं साथ ही एनर्जी का स्तर भी बढ़ाते हैं। फल और सब्जिया ऐसे फूड हैं जो थकान और अवसाद को रोकते हैं। जिन लोगों को कमजोरी महसूस होती है उन्हें अपनी डाइट में मौसमी फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए। इन फलों में एंटी-ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं।

ज्यादा पानी पिएं

पानी आपकी कोशिकाओं तक महत्वपूर्ण, स्फूर्तिदायक पोषक तत्वों को ले जाने में मदद करता है इसलिए जब आपको यह पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता है, तो आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं। शरीर में पानी की कमी होने पर थकान और कमजोरी की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए शरीर को हमेसा हाइड्रेट रखने की कोशिश करें.थकान और कमजोरी दूर करने के लिए दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं. इससे पाचन भी अच्छा रहता है.

नट्स खाएं

शरीर में कमजोरी होने पर आप नट्स और बीज का सेवन कर सकते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि नट्स में कैलोरी की मात्रा कम होती है , जिससे वह आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं। इससे मांसपेशियों में कमजोरी और थकान भी कम होती है। एनर्जी को बढ़ाने के लिए अखरोट, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, काजू, बादाम और हेज़लनट जैसी चीजें बेहद फायदेमंद होती हैं।

दूध पिएं

डाइट में दूध जरूर शामिल करना चाहिए. इससे सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. दूध पीने से शरीर को कैल्शियम मिलता है और हड्डियां मजबूत बनती हैं. दूध और दूध से बनी चीजें जैसे दही, पनीर या फिर छाछ जरूर पीनी चाहिए. दूध पीने से मांसपेशियों का दर्द कम होता है. रात में एक गिलास दूध पीने से शारीरिक कमजोरी और थकान कम होती है. इससे शरीर में कैल्शियम की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही प्रोटीन की भी। कैल्शियम की भरपूर मात्रा से बढ़ती उम्र में हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।

डॉर्क चॉकलेट का करें सेवन

थकान के समय चॉकलेट खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है। यह कोकोआ बेस्ड खाद्य थियोब्रोमाइन से भरपूर है। चॉकलेट खाने के बाद आप का दिमाग सक्रिय होता है और आपकी थकावट दूर होती है।डार्क चॉकलेट को भी एनर्जी फूड्स में गिना जा सकता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम आदि पाए जाते हैं। साथ ही यह एनर्जी का भी अच्छा स्रोत है, जो कॉग्निटिव कार्यक्षमता को बेहतर करके मानसिक थकान को कम कर सकता है।

दाल का करें सेवन

दाल प्रोटिन से भरपूर होती हैं, ये काफी पौष्टिक होती हैं ऐसे में अगर आप दाल को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए लाभकारी रहेगा. इसके सेवन से आपको एनर्जी मिलेगी जिससे आप अपने काम के दौरान कमजोरी महसूस नहीं करेंगे. मसूर की दाल अनेक तरह के पोषक तत्वों से समृद्ध होती है। इसमें ऊर्जा की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। दाल को अंकुरित करके खाने से इसमें प्रोटीन की मात्रा कई गुना तक बढ़ जाती है। प्रोटीन के अलावा ये फाइबर का भी बेहतरीन स्त्रोत होता है। जिससे पाचन तंत्र हेल्दी रहता है और वजन भी काबू में रहता है।

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