Monday, January 30, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशनशादी से पहले ऐसे करें स्किन की देखभाल, चेहरे पर आएगा सोने...

शादी से पहले ऐसे करें स्किन की देखभाल, चेहरे पर आएगा सोने से निखार

एक लड़की अपनी शादी में सबसे खूबसूरत नजर आने के लिए तैयारियां पहले से ही शुरु कर देती है. अपने ब्राइडल आउटफिट के साथ दुल्हन अपने मेकअप को लेकर भी बहुत ज्यादा एक्साइटेड होती है. शादी वाले दिन क्लियर और खूबसूरत स्किन पाने के लिए लड़कियों को कई स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना पड़ता है.

आपको बता दें कि लड़कियों को अपनी शादी से 4 महीने पहले से ही अपने स्किन टाइप के अकॉर्डिंग होम रेमेडीज या फिर स्किन के ट्रीटमेंट को शुरू कर देना चाहिए जिससे शादी वाले दिन उनके चेहरा साफ़ होने के साथ-साथ खूबसूरत भी दिख सकें. वैसे तो हर स्किन टाइप वाली महिलाओं को अपने स्किन की देखभाल करने की जरूरत है, हर स्किन टाइप को क्लींजिंग टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग नियमित रूप से करना बेहद जरूरी है.

घर में ऐसे करें प्री ब्राइडल स्किन केयर

भरपूर पानी पीएं

दुल्हन के लिए ग्लोइंग स्किन बेहद जरूरी है. ऐसे में जो लोग भी दुल्हन बनने जा रही हैं स्किन को पर चमक लाने के लिए शरीर और त्वचा को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है. इसके लिए पानी से बेहतर कोई चीज नहीं होती. आप नियमित रूप से कम से कम 4 से 5 लीटर पानी पीएं. इससे आपकी बॉडी की एक्सट्रा चर्बी कम होगी, साथ ही शरीर और त्वचा के विषैले तत्व बाहर निकलेंगे. स्किन का रूखापन दूर होगा और स्किन हर समय हाइड्रेट रहेगी. फिर आपके चेहरे पर जो करिश्माई निखार आएगी वह लोग देखते ही रह जाएंगे.

भरपूर नींद लें

नींद पूरी न करने से भी स्किन काफी मुर्झायी नजर आती है. इससे आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं जो आपकी खूबसूरती पर दाग लगाते हैं. इससे बचने के लिए आप आठ घंटे की पूरी नींद लें. साथ ही रोजाना समय पर सोने की आदत डालें. मोबाइल का इस्तेमाल सीमित करें. मोबाइल में ज्यादा देर लगे रहने से भी स्किन पर झुर्रियां आती हैं.वुड बी ब्राइड को भरपूर नींद लेना चाहिए. ऐसे में अगर जो लोग भी दुल्हन बनने वाली हैं, वो नींद के साथ कतई भी कंप्रोमाइज ना करें. नींद पूरी होगी तो स्किन भी रिलैक्स दिखेगी और पिगमेंटेशन भी दूर होगी, इसके साथ ही आंखें भी बड़ी नजर आएंगी, डार्क सर्किल की भी परेशानी खत्म हो जाएगी.

फल और हरी सब्जियों का करें सेवन

चेहरे में नेचुरल निखार पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा फल और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसे चेहरे में भी निखार आएगा और शरीर में स्वस्थ्य रहेगा। हेल्दी फूड न सिर्फ आपके शरीर को फिट रखता है, ​बल्कि आपकी स्किन पर भी नेचुरल ग्लो लेकर आता है. इसके लिए आप नियमित रूप से अपनी डाइट में मौसमी फ्रूट को शामिल करें. इसके अलावा खीरा, टमाटर, चुकंदर आदि को सलाद के तौर पर लें. तरबूज, अनार, मौसमी, संतरा आदि के जूस को भी डाइट में शामिल करें. ये चीजें आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करेंगी और स्किन के रंग को साफ करेंगी. स्किन पर नेचुरल शाइन लेकर आएंगी.

योगा और वॉक

चेहरे पर निखार लाने के लिए आपको अपनी शादी से पहले ही योगा और वॉकिंग भी शुरु कर देना चाहिए। योगा और वॉक करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा जिससे त्वचा में निखार आएगा। हालांकि शादी के बाद आप अपने पार्टनर के साथ समय बिताना चाहती हैं, इसलिए आपके लिए वर्कआउट के लिए समय निकालना मुश्किल होता है, लेकिन अपने लिए थोड़ा समय निकालना जरूरी होता है। आप पार्टनर के साथ रोजाना वॉकिंग पर जा सकती हैं और आपको फिट रहने में भी मदद करेगा।

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

सनस्क्रीन हमारे चेहरे के लिए बेहद जरूरी है. यह ना सिर्फ हमारे चेहरे को डैमेज से बचाता है बल्कि टैनिंग आदि की समस्याओं से भी हमें दूर करता है. आपको बता दें कि इस सनस्क्रीन को आप दिन में कम से कम 2 बार जरूर लगाएं. साथ ही साथ यह याद रखें कि एस पी एफ 30 से ज्यादा ही हो एसा धारण मॉइश्चराइजर की जगह एचपीएस युक्त मॉइश्चराइजर भी आप लगा सकती है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर