Sunday, February 5, 2023
Homeउज्जैन समाचारसड़क सुरक्षा सप्ताह में भी नियमों का नहीं हो रहा पालन

सड़क सुरक्षा सप्ताह में भी नियमों का नहीं हो रहा पालन

दिनभर फ्रीगंज ओवरब्रिज पर रांग साइड पर आ रहे वाहन, हर पल दुर्घटना का भय

उज्जैन। सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू हुए पांच दिन हो गए हैं लेकिन शहर में कहीं भी ट्रैफिक नियमों का पालन करवाते ट्रैफिक पुलिस नजर नहीं आ रही हैं। हमेशा की तरह ही फ्रीगंज ओवरब्रिज की स्थिति बनी हुई है। दिनभर इस ब्रिज पर रांग साइड वाहनों का आते-जाते अन्य वाहनों के लिए खतरा बने हुए हंै। इन्हें रोकने की जहमत भी पुलिस द्वारा नहीं उठाई जा रही हैं।

11 से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। लेकिन शहर में कहीं भी यातायात के नियमों का पालन नहीं हो रहा हैं। दिनभर यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते वाहन दौड़ रहे हैं। आम दिनों की तरह ही फ्रीगंज ओवरब्रिज पर चामुंडा माता चौराहे की ओर से आने वाले वाहन रांग साइड से ग्रांड होटल वाले रास्ते की ओर जा रहे हैं। दिनभर ये क्रम चलता रहता है। इसे लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा कभीकभार कार्रवाई की जाती है।

फिर स्थिति जस की तस हो जाती है। इसके अलावा सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान भी कई मुद्दे उठाए जाते हैं और इन पर आदेश-निर्देश तक ही बात सीमित हो जाती है। देवासगेट से चलने वाली यात्री बसें कोयला फाटक तक रूकते-रूकते चलती है जिससे आगर रोड पर दिनभर यातायात बिगड़ जाता है। इसमें यदा-कदा ही कार्रवाई होती हैं। वहीं ऑटो और ई-रिक्शा चालक भी नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। रेलवे स्टेशन के सामने ही खड़े हो जाते हैं जिससे यात्रियों को परेशानी होती हैं।

इन नियमों का कहां हो रहा पालन

सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान आम जनता को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाएगा। हेलमेट धारण न करने वाले चालकों, सीट बेल्ट नहीं होने, तीन सवारी दो पहिया वाहनों पर बैठाने, अवैध रूप से संचालित ऑटो, नाबालिगों द्वारा वाहन चलाने, शराब पीकर एवं नशे की हालत में वाहन चलाने वालों, बिना नंबर एवं नियम विरुद्ध नंबर प्लेट, रांग साइड ड्राइविंग, माल वाहन द्वारा ओवर लोडिंग करने पर चालकों के विरूद्ध चालानी कार्यवाही की जाएगी। लेकिन इस तरह की गतिविधियां दिखाई ही नहीं दे रही हैं।

इसलिए मनाया जाता है सुरक्षा सप्ताह….

हर साल राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 11 से 17 जनवरी तक मनाया जाता है। इस सप्ताह का उद्देश्य लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे जागरूक करना है। सड़क सुरक्षा लोगों के सेफ्टी से जुड़ा हुआ है। सड़क पर हर दिन कई घटनाएं होती है, जिसके कारण कुछ लोगों की मौत और कुछ घायल हो जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन न करना जिसके कारण उनके साथ आस-पास के लोगों को घटना का शिकार होना पड़ता है। इसके लिए ही राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह को मनाया जाता है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर