Tuesday, November 29, 2022
Homeहेल्थ एंड फिटनेससर्दी में छींकों और जुकाम से परेशान हैं जानें इनसे बचाव के...

सर्दी में छींकों और जुकाम से परेशान हैं जानें इनसे बचाव के उपाय

वैसे तो ठंड के मौसम में सर्दी लगना एक आम समस्या है, लेकिन अक्सर लोगों को ऑल टाइम बार-बार छींक आने की प्रॉब्लम रहती है. बार-बार छींक आने से वे इतना परेशान रहते हैं कि उन्हें अपने काम पर भी फोकस करने में दिक्कत आती है. इतना ही नहीं इससे सिर में दर्द की समस्या भी होने लगती है. ऐसे में ज़रूरी सावधानियां बरतनी ज़रूरी हो जाती हैं। जिसमें इम्यूनिटी को मज़बूत बनाने के लिए सही डाइट और रोज़ाना वर्कआउट करना शामिल है। साथ ही मास्क पहनें और ठंडी व खट्टी चीज़ों से परहेज़ करें। इसके अलावा आपके किचन में भी कई ऐसी चीज़ें मौजूद हैं, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद कर सकती हैं।

तो आइए जानें कुछ ऐसे उपायों के बार में जो आपको सर्दी-खांसी से छुटकारा दिला सकती हैं

1. औषधीय गुणों से भरपूर अदरक की चाय आज कई भारतीय घरों की पहली पसंद है, अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिला कर चाय का सेवन कीजिए। उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है. इसके सेवन से आप सर्दी, खांसी व जुकाम जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

2. हल्दी में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होता है। गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना, सर्दी और खांसी से लड़ने का एक लोकप्रिय और प्रभावी तरीका है। सोने से पहले एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी और खांसी से जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है।

3. वैसे तो जिन्हें एलर्जी की समस्या होती है, उन्हें भी बार-बार छींक आती है. गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. गर्म पानी पीने से ठंड में आपको सर्दी नहीं लगेगी, साथ पेट से जुड़ी अन्य परेशानियां भी आपसे कोसो दूर रहेंगी.

4. खांसी के लिए आंवला काफी असरदार माना जाता है. बता दें कि विटामिन-सी से भरपूर आंवला, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के अलावा सेहत के लिए कई प्रकार से लाभकारी है. यह आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करने में मदद करता है.

5. शहद का सेवन कई तरीके से किया जाता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. अगर किसी को बहुत ज्यादा खांसी की समस्या हो रही है तो ऐसे में अदरक के साथ शहद का सेवन करें. इससे जुकाम पर काफी जल्दी असर होता है.

6. गर्म पानी की भाप लेने से भी बार-बार आने वाली छींकों से निजात पाया जा सकता है. खास बात है कि स्टीम लेने से स्किन को भी फायदा होगा और वह ग्लो करेगी. अगर आपको बार-बार छींक आने की समस्या ज्यादा तंग कर रही है, तो दिन में एक बार स्टीम जरूर लें.

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर