सर्दी में स्किन की देखभाल के लिए इस्तेमाल करें ये 5 तरह के तेल

By AV NEWS

सर्दी आते ही स्किन फटने लगती है और काफी ड्राई भी हो जाती है। सर्दी में चलने वाली ठंडी हवाएं स्किन में नमी को कम करती है इससे चेहरा काफी बुझा हुआ सा नजर आता है। ऐसे में स्किन को मुलायम और हाइड्रेट रखने के लिए चेहरे पर कुछ तेल लगाएं जा सकते हैं।

यह तेल लगाने से स्किन लंबे समय तक माश्चराइज रहेगी और ड्राई स्किन की समस्या से राहत मिलेगी। इन तेल को चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करने से स्किन की रंगत में सुधार होगा और स्किन चमकदार भी बनेगी। यह तेल अंदरूनी तौर पर स्किन को रिपेयर करेगी और स्किन की कई समस्याओं से बचाव होगा।

नारियल तेल
नारियल के तेल को चेहरे पर क्लींजर, मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन के रूप में लगाया जा सकता हैं। नारियल के तेल में मौजूद फैटी एसिड और लॉरिक तत्व सूजन को कम करने के साथ स्किन को मॉइस्चराइज करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन पर नमी बनी रहती है।

तिल का तेल
तिल का तेल एक एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक तेल है जो त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाता है। तिल के तेल में विटामिन ई, अमीनो एसिड और लेसिथिन पाया जाता है, जो सर्दी में होने वाली खुजली, दाद और अन्य फंगल इंफेक्शन से त्वचा की रक्षा करता है।

बादाम का तेल
बादाम का तेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी में त्वचा पर ड्राईनेस के कारण खुजली की समस्या हो जाती है। ऐसे में नारियल के तेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम बनने के साथ लंबे समय तक त्वचा की नमी बनी रहती है। यह स्किन की सूजन को भी दूर करता है।

सरसों का तेल
सरसों का तेल में विटामिन ई पाया जाता है, जो त्वचा को हेल्दी रखने के साथ सन टैन और स्किन को प्रदूषण के प्रभाव से बचाता है। इसके इस्तेमाल से महीन रेखाएं और झुर्रियों कम होने के साथ त्वचा हेल्दी रहती है। यह स्किन का ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है।

जैतून का तेल
जैतून का तेल विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। यह स्किन को हाइड्रेट करने के साथ, घाव भरने में तेजी और स्किन इंफेक्शन को भी दूर करता है। इसके इस्तेमाल से मुंहासे, एक्जिमा और अन्य त्वचा संबंधित समस्याओं में राहत मिलती है।

Share This Article