Tuesday, November 29, 2022
Homeहेल्थ एंड फिटनेससिंघाड़ा खाने के अनेक Benefits आपको पता है, शरीर को मिलती है...

सिंघाड़ा खाने के अनेक Benefits आपको पता है, शरीर को मिलती है ताकत

सिंघाड़ा आपको कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। यह सब्जी पानी के अंदर उगती है वे जलीय पौधों के फल हैं जो उथले पानी में उगते हैं। सिंघाड़ा खाना किसे पसंद नहीं होगा. ठंड के मौसम में मिलने वाला यह फूड बहुत फायदेमंद होता है. इसके आटे का इस्तेमाल लोग व्रत में करते हैं. इसका हलवा और पूड़ी लोग बहुत चाव से खाते हैं. इसे खाने के सेहत को बड़े फायदे मिलते हैं जिसके बारे में लोगों को बहुत कम ही पता है.

लोग इसे स्वाद के लिए खाते तो हैं लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. सिंघाड़े में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, मैंगनीज, फाइबर, फोस्फोरस, आयोडीन, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है. कच्चा सिंघाड़ा खाने से आपको वजन कंट्रोल करने से लेकर गले की समस्या, शरीर में सूजन और ब्रोंकाइटिस की समस्या में बहुत फायदा मिलता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

सिंघाड़ा में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं 100 ग्राम कच्चे सिंघाड़े में 97 कैलोरी, 0.1 ग्राम फैट, 23.9 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर, 2 ग्राम प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीज, कॉपर, विटामिन–बी6 और राइबोफ्लेविन पाया जाता है. इसमें पाए जाने वाले फाइबर पेट को साफ करने में मदद करते हैं. इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

इस फल में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और यह आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर होता है। जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक शोध अध्ययन से पता चलता है कि शाहबलूत के छिलके में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों के प्रभाव को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

उच्च रक्तचाप से हृदय स्वास्थ्य का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन सिंघाड़ा रक्तचाप को कम करने में बहुत मदद करता है। सिंघाड़ा पोटेशियम से भरपूर होता है, इसलिए यह सोडियम के प्रभाव को कम करता है, जिससे रक्तचाप कम होता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। ऐसे में ये के लिए एक अच्छा फल है।

कैंसर के खतरे को कम करता है

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं। कि अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर सकते हैं, जिससे कैंसर का खतरा कम होता है। सिंघारा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं,

बालों का अच्छा स्वास्थ्य

सिंघाड़ा बालों के स्वास्थ्य में सुधार करती हैं क्योंकि इनमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे पोटेशियम, जिंक, बी विटामिन और विटामिन ई। स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है सिंघाड़ा. इसके सेवन से स्किन की झुर्रियां, कील-मुहांसे भी दूर होते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व चेहरे को निखारने में अहम भूमिका निभाते हैं.

अस्थमा के खतरे को कम करता है

अस्थमा के रोगियों के लिए सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद होता है। सांस के राेगाें में सिंघाड़े का नियमित सेवन काफी फायदेमंद हाेता है खासकर अस्थमा के मरीजों के लिए यह काफी कारगर है। एक चम्मच सिंघाड़े के आटे को ठंडे पानी में मिलाकर खाने से अस्थमा के मरीजों को राहत मिलती है।

वजन घटाने को बढ़ावा देता है

यह एक वजन घटाने वाला नाश्ता है जिसे आप अपने पूरे जीवन में ढूंढ रहे हैं! चूंकि फाइबर को पचने में थोड़ा समय लगता है, इसलिए यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे आपको जंक फूड खाने में मदद मिलती है। सिंघारा फाइबर से भरपूर होता है, एक ऐसा गुण जो सिंघारा आटे में भी पाया जा सकता है।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर