Monday, February 6, 2023
Homeकरियरस्टेट सर्विस एग्जाम की रूल बुक जारी

स्टेट सर्विस एग्जाम की रूल बुक जारी

150 प्रश्नों के पेपर में सही जवाब के 3 जुड़ेगा तो गलत पर कटेगा 1 नंबर

उज्जैन। एमपीपीएससी ने कंप्यूटर प्रोग्रामर परीक्षा की रूल बुक जारी कर दी है। इसके तहत प्रश्नपत्र में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और हर प्रश्न 3 अंक का होगा। इस तरह से पेपर कुल 450 नंबर का होगा। यह पेपर 3 घंटे का रहेगा। इसका पेपर दो पार्ट ए और बी में रहेगा। इसके तहत पार्ट ए में मप्र राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर का सामान्य ज्ञान और कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज रहेगा।

इसकी परीक्षा में पार्ट ए के 50 प्रश्न होंगे, जो कुल 150 नंबर के होंगे। पार्ट-बी कंप्यूटर साइंस एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का होगा। इसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस तरह से पार्ट-बी 300 नंबर का होगा। पेपर में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे। खास बात यह है कि पार्ट-ए सामान्य ज्ञान के पेपर में 40 प्रतिशत अंक और पार्ट-बी में विषय से संबंधित 40 प्रतिशत अंक अलग से प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

इस तरह से मेरिट दोनों पार्ट के अंकों को जोड़कर बनेगी। इसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन नंबर दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक नंबर काटा जाएगा। पार्ट ए हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होगा और पार्ट-बी का पेपर केवल इंग्लिश में होगा। इंटरव्यू 50 नंबर का अलग से होगा। चयन प्रक्रिया के पहले चरण में ओएमआर शीट पर ऑफलाइन परीक्षा होगी। आयोग द्वारा आंसर की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी। इसके बाद ऑनलाइन पद्धति से सात दिवस की अवधि में आपत्तियां दर्ज की जाएंगी।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर