अगर आपका बच्चा पहली बार जा रहा है स्कूल, तो उसे सिखाएं ये जरूरी बातें

By AV NEWS

गर्मी की छुट्टियों के बाद स्कूलों के खुलने का सिलसिला शुरू हो गया है. ऐसे में कुछ बच्चे पुराने दोस्तों से मिलने को उत्सुक नजर आते हैं. वहीं, स्कूल खुलने के बाद कई बच्चों का स्कूल में नया एडमिशन भी कराया जाता है, जिसके चलते बच्चे स्कूल में पहले दिन को लेकर काफी नर्वस हो जाते हैं. ऐसे में अगर आपका बच्चा पहली बार स्कूल जा रहा है, तो कुछ बातों का खास ख्याल रखना पैरेंट्स के लिए ज़रूरी हो जाता है.

जन्म से लेकर अब तक माता-पिता के साए में सुरक्षित महसूस कर रहे बच्चों के लिए स्कूल का वातावरण पूरी तरह से नया होता है. ऐसे में स्कूल में बच्चों का मन न लगना भी स्वभाविक है. वहीं, पैरेंट्स के लिए पहली बार बच्चों को खुद से अलग करना मुश्किल होता है और स्कूल भेजने के बाद भी पैरेंट्स का ध्यान बच्चों पर भी लगा रहता है. ऐसे में कुछ खास टिप्स फॉलो करके आप बच्चे के स्कूल में पहले दिन को बेस्ट बना सकते हैं.

आइए जानते हैं वह कौन सी आदतें हैं जो बच्चों को सिखाना हर पैरेंट्स की जिम्मेदारी है.

खुद की साफ-सफाई

बेशक बच्चे जब छोटे होते हैं तो हमें ही उनका पूरा ध्यान रखना होता है, लेकिन जैसे-जैसे वह समझदार होते जाते हैं वैसे-वैसे उनमें खुद की साफ-सफाई की आदत डेवलप करवाना आपका पहला कर्तव्य है. आप अपने बच्चे को टॉयलेट और वॉशरूम के बाद खुद को क्लीन करना सिखाएं. इसके अलावा उन्हें साफ सफाई ना रखने से होने वाले इन्फेक्शन के बारे में भी बताएं.

मिल-जुल कर रहना सिखाएं

आप अपने बच्चे को कभी भी खेल-खेल में किसी को पलट कर मारने और डांटने कि शिक्षा न दें. उन्हें सिखाएं कि सबके साथ मिल-जुल कर प्यार से रहें. किसी के साथ अभद्रता न करें. लड़ा- झगड़े से दूर रहें. अगर उनका कोई साथी लड़ाई-झगड़ा करता है तो उसके बारे में आपको या फिर अपनी टीचर को बताएं.

घर पर सिखाएं ये चीजें

अक्सर हमने देखा है कि माता-पिता अपने बच्चों को स्कूलिंग के पहले अल्फाबेट्स और गिनती सिखाते हैं. यह सिखाने से पहले बच्चों को बॉडी पार्ट्स, शेप, कलर और जानवरों के नाम, बर्ड्स नेम सिखाएं. जिससे बच्चे स्कूल में एकदम ब्लैंक ना हों.

खुद से खाना खाना सिखाएं

माता-पिता बच्चों को लाड़ में अक्सर अपने हाथों से खाना खिलाते हैं और यह आदत लंबे समय तक बनाए रखते हैं, लेकिन स्कूल जाने से पहले आप बच्चों को खुद के हाथ से खाना खाने की आदत डालें. साथ ही उन्हें खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद अच्छी तरह हाथ धोना सिखाएं.

थैंक्यू और सॉरी बोलना सिखाएं

अपने बच्चों को सिखाएं कि बड़ों का आदर करें. उनमें थैंक्यू बोलने की आदत डालें. उन्हें सिखाएं कि जब आपको कोई चीज़ देता है या आप किसी से कुछ लेते हैं तो थैंक्यू जरूर कहें. साथ ही अपनी गलती पर सॉरी बोलना भी सिखाएं. बच्चों को सोशल सर्कल की अहमियत बताएं. इससे उनमें सभी से घुल-मिल कर रहने की आदत बनेगी.

Share This Article