उज्जैन:एक जनवरी 1977 से पहले जिनका जन्म हुआ है, टीकाकरण के पात्र

By AV NEWS

एक अप्रैल से टीका लगेगा, जितनी जल्दी टीके लगवायेंगे, उतनी ही जल्दी कोरोना कंट्रोल होगा -कलेक्टर

उज्जैन 31 मार्च। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने बुधवार को बृहस्पति भवन के परिसर में नगर निगम के अन्तर्गत स्वच्छता सर्वेक्षण में लगे एनजीओ के सुपरवाइजर को एक अप्रैल से प्रारम्भ होने वाले टीकाकरण के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। गौरतलब है कि एक अप्रैल से एक जनवरी 1977 से पहले जिनका जन्म हुआ है, उन सभी को टीके लगवाये जायेंगे। कलेक्टर ने सुपरवाइजर्स से कहा कि वे घर-घर जाकर लोगों को कोविड टीकाकरण के सम्बन्ध में जागरूक करें तथा टीकाकरण से सम्बन्धित भ्रांतियों को दूर करें।

इस हेतु प्रशासन की ओर से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली गई है। प्रत्येक वार्ड में एक अप्रैल से टीकाकरण सेन्टर प्रारम्भ किया जायेगा। यह टीकाकरण केन्द्र विद्यालय की बिल्डिंग, सरकारी बिल्डिंग तथा कम्युनिटी हॉल में बनाये जाने की योजना है। कलेक्टर ने बताया कि मंगलवार, शुक्रवार और रविवार और शासकीय अवकाश को छोड़कर टीकाकरण किया जायेगा। निगम के सुपरवाइजर घर-घर जाकर लोगों को बतायें कि शासकीय टीकाकरण केन्द्र में कोविड का नि:शुल्क टीका लगेगा तथा यदि वे प्रायवेट अस्पताल में टीकाकरण करवाना चाहते हैं तो प्रत्येक टीके का 250 रुपये शुल्क देना होगा। लोगों को जागरूक किया जाये कि कोरोना टीकाकरण के कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। अब तक उज्जैन में तकरीबन एक लाख लोगों को कोरोना के टीके लगाये गये हैं।

कोरोना का टीका लगने के बाद मामूली-सा बुखार आ सकता है, बाकी इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। आमजन अफवाहों पर बिलकुल ध्यान न दें। कलेक्टर ने कहा कि उन्होंने भी टीका लगवाया है। टीका लगवाने के बाद कोरोना संक्रमण की गंभीरता कम होगी। टीका लगवाने से किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। इस हेतु एक अप्रैल से डोर टू डोर सर्वे का कार्य किया जाये। कलेक्टर ने जानकारी दी कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी इस कार्य में लगाया गया है।

टीकाकरण के लिये व्यक्ति को अपने साथ एक पहचान पत्र जिसमें उनकी जन्मतिथि हो, टीकाकरण केन्द्र में लेकर जाना होगा। टीकाकरण हेतु इसमें एक जनवरी 1977 के पहले जन्मे सभी व्यक्ति पात्र होंगे। कलेक्टर ने कहा कि अगले 30 दिनों में उक्त आयुवर्ग के शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करवाया जायेगा। यदि वार्ड में कोई सरकारी अस्पताल आ रहा है तो वह भी टीकाकरण केन्द्र होगा। कलेक्टर ने आमजन से अपील की है कि उक्त आयुवर्ग के लोग अधिक से अधिक केन्द्रों में जाकर टीके लगवायें।

कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि समस्त सीडीपीओ शत-प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य की पूर्ति करें। उज्जैन जिले की जनसंख्या के लगभग 20 प्रतिशत लोग उक्त आयुवर्ग में आते हैं। जिन लोगों का टीकाकरण हो जाये, उनका फालोअप लें, निरन्तर सर्वे करें तथा रिपोर्ट तैयार करें। जितनी जल्दी टीके लगवायेंगे, उतनी ही जल्दी कोरोना कंट्रोल होगा।

Share This Article