उज्जैन:चोरी की तुरंत सूचना पर भी पुलिस ने चोर की तलाश न करते हुए दुकान मालिक से कह दिया पहले थाने आकर रिपोर्ट करो

By AV NEWS

रिपोर्ट लिखाने पहुंचा तो एएसआई ने कहा दिया दुकान खोलो, सामान की लिस्ट बनाओ तब लिखेंगे रिपोर्ट

उज्जैन।शहर के कुछ थाना क्षेत्रों में या तो पुलिसिंग ठीक से नहीं हो रही या फिर पुलिस अफसर काम करना नहीं चाहते। वारदात की तुरंत सूचना के बाद भी अफसर बदमाशों को पकडऩे की जगह फरियादी को पहले रिपोर्ट लिखाने थाने बुलाते हैं, लेकिन थाने पर भी एफआईआर लिखने में आनाकानी की जाती है। ऐसा ही मामला सुबह नीलगंगा थाने में हुआ जिसमें फरियादी रिपोर्ट लिखाने के लिये घंटों भटकता रहा।

मानसी विश्वास निवासी बंगाली कालोनी की मेन रोड़ पर मंगलदीप जनरल स्टोर्स के नाम से दुकान है। रात 1 से 2 बजे के बीच दुकान के ओटले पर सोये भिखारी के पास बदमाश पहुंचे। उसे जान से मारने की धमकी देकर भगाया और चद्दर व उसके नीचे बने एल्यूमीनियम शेड को तोड़कर दुकान में प्रवेश करने के बाद गल्ले में रखे रुपये, सीसीटीवी कैमरे का मानीटर आदि सामान चोरी कर लिया।

इस दौरान भिखारी ने तुरंत दुकान मालिक को चोरी की सूचना दी साथ ही डायल 100 को भी बुलाया। डायल 100 से एसआई हेमलता यहां पहुंची। दुकान मालिक से कहा कि पहले थाने में रिपोर्ट लिखाना फिर दुकान खोलना। सुबह दुकान मालिक नीलगंगा थाने रिपोर्ट लिखाने गया तो यहां बैठे एएसआई ने कहा कि पहले दुकान खोलकर चोरी गया सामान चैक करो, लिस्ट बनाओ उसके बाद रिपोर्ट लिखाने आना।

यदि प्रयास करते तो पकड़ा जाते चोर
दुकान मालिक खोलन विश्वास ने बताया कि चोरी की तुरंत सूचना के बाद पुलिस यहां आ गई थी, यदि पुलिस कोशिश करती तो चोर आसपास ही पकड़ा जाते लेकिन पुलिस ने चोर को तलाश करने की जगह हमें ही रिपोर्ट लिखाने की सलाह दे डाली।

मैं टीआई को निर्देश देता हूं
किसी भी शिकायत पर फरियादी की रिपोर्ट तुरंत लिखनी चाहिये। पुलिस को चोरी की तुरंत सूचना मिली थी तो आरोपियों की तलाश की जाना थी। यदि रिपोर्ट लिखने में आनाकानी की जा रही है तो मैं टीआई को निर्देश देता हूं।
सत्येन्द्र कुमार शुक्ल,पुलिस अधीक्षक

Share This Article