उज्जैन: दिनदहाड़े कलालसेरी बोहरा बाखल में 5 लाख की चोरी

By AV NEWS

10 मकानों की छतों पर कूदकर भागने का प्रयास, रहवासियों ने घेराबंदी कर पकड़ा और पुलिस को सौंपा

रात में भादरपुरा बाखल के मकान में घुसे चोर, 2 को पकड़ा बाकी भागे

.उज्जैन।मोहर्रम के चलते बोहरा समाज के लोग सुबह शाम के समय मस्जिदों में प्रवचन सुनने परिवारजनों के साथ जा रहे हैं। इनके घरों पर ताला लगा होने का फायदा चोर गिरोह ने उठाते हुए दिनदहाड़े कलालसेरी स्थित बाखल में लाखों की चोरी को अंजाम दिया। बदमाशों के हौंसले इतने बुलंद थे कि रात में फिर प्रवचन के समय भादरपुरा बाखल स्थित मकान में चोरी करने पहुंच गये, लेकिन घर के लोग पहुंच गये। उन्होंने पड़ोसियों की मदद से दो चोरों को रंगे हाथों पकड़कर खाराकुआं पुलिस के सुपुर्द किया।

होजेफा पिता जाकिर हुसैन 41 वर्ष निवासी भादरपुरा बाखल सर्विस प्रोवाइडर हैं। होजेफा ने बताया कि मोहर्रम पर्व के चलते मैं अपनी पत्नी काजेला और भाई अली हैदर के साथ भादरपुरा मस्जिद में प्रवचन सुनने गया था। रात 9 बजे घर लौटा तो देखा दरवाजा टूटा था। कमरे में पहुंचे तो सामान बिखरा था और अलमारी का दरवाजा भी टूआ मिला। उसमें रखे ढाई लाख से अधिक रुपये, सोने के आभूषण भी नहीं थे। भाई अली हैदर दूसरी मंजिल स्थित कमरे में पहुंचा। उसे दो युवक दिखाई दिये। अली हैदर ने शोर मचाया तो मैं भी दूसरी मंजिल पर गया लेकिन तब तक दोनों युवकों ने खिड़की से दूसरे मकान की छत पर छलांग लगा दी थी। शोर सुनकर आसपास के रहने वाले एकत्रित हो गये। इस दौरान दोनों बदमाश एक मकान से दूसरे मकान की छत पर कूदकर भागने की कोशिश करते रहे, लेकिन बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होने की वजह से वह भागने में सफल नहीं हो पाये उन्हें घेराबंदी कर पकड़ा और खाराकुआं पुलिस को सूचना दी। भागने के प्रयास में दोनों युवक घायल भी हुए। पुलिस ने दोनों को हिरासत में लिया। अस्पताल ले जाकर उपचार कराया और लॉकअप में बंद करने के बाद होजेफा की रिपोर्ट पर चोरी की रिपोर्ट दर्ज की।

साथी रुपये व आभूषण लेकर भाग गये

होजेफा ने बताया कि घेराबंदी करने के बाद बदमाशों को पकड़कर पूछताछ की तो उन्होंने अपने नाम बिट्टू उर्फ मोहम्मद हुसैन निवासी जांसापुरा, शाहरूख निवासी विराट नगर बताये। दोनों बदमाश घर में घुसकर चोरी कर रहे थे। संभवत: उनके दो अन्य साथी घर के बाहर निगरानी रख रहे होंगे क्योंकि चोरी के रुपये व आभूषण पकड़ाये बदमाशों के पास से नहीं मिले हैं। उनके साथी चोरी की रकम लेकर भागे होंगे।

लाखों की चोरी के बाद भी अलर्ट नहीं पुलिस

मोहम्मद हुसैन पिता कुतुबुद्दीन दारियावाला 36 वर्ष निवासी कलालसेरी बाख शुक्रवार सुबह 10 बजे परिवार के साथ इब्राहिमपुरा बाखल में प्रवचन सुनने गया था। दोपहर 1.30 बजे परिवार के साथ घर लौटा तो देखा कि दरवाजे का टूटा ताला जमीन पर पड़ा था। घर का सामान बिखरा और अलमारी का लॉक टूटा था। बदमाश 5 सोने की अंगूठियां, 3 सोने के पैंडल, सोने के टाप्स, लटकन, चैन आदि लाखों के आभूषण चोरी कर ले गये थे। मोहम्मद हुसैन ने खाराकुआं थाने जाकर चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस ने गंभीरता से नहीं लिया यही कारण रहा कि रात में फिर चोरों ने दूसरी वारदात को अंजाम दिया।

पुलिस कर रही साथियों की तलाश

पुलिस ने बिट्टू और शाहरूख को गिरफ्तार करने के बाद उनके साथियों की तलाश शुरू की है। हालांकि पकड़ाये बदमाशों ने पुलिस को बताया है कि दिन की चोरी उन्होंने नहीं की थी। शाम को बाखल से निकलते समय घर में ताला लगा देखा तो चोरी का प्लान बनाया था।

मजदूरी व रिपेयरिंग के बहाने करते रैकी

कॉलोनियों और बाखलों में बदमाश पहले मजदूरी और सामान रिपेयरिंग के बहाने रैकी करते हैं। पकड़ाये युवक भी पेंटर और मजदूरी ही करते हैं। उनके द्वारा बाखल में रैकी की गई और उसके बाद वारदात को अंजाम दिया। किसी भी अनजान व्यक्ति से काम करवाने पर लोगों को सावधानी बरतना, उनके आधार व मोबाइल नंबर लेना चाहिये, फोटो भी खींच सकते हैं ताकि वारदात होने की स्थिति में संबंधित को पकड़ा जा सके।

Share This Article