कंप्यूटर में छुपा कॅयिर का खजाना

By AV NEWS

आज के युग में कंप्यूटर आम जिंदगी का खास हिस्सा बन गया है, चाहे वह इंजन, घड़ी, ओवन, टेलीफोन, वीडियो गेम्स, एटीएम या मार्केट ही क्यों न हो। कंप्यूटर के बिना कुछ भी सोच पाना आज के दौर में संभव नहीं है। जैसे-जैसे सूचना प्रौद्योगिकी का विकास हुआ, यह हमारी अर्थव्यवस्था में भी सबसे तेजी से विकसित होने वाला भाग बन गया। इसीलिए आज यह क्षेत्र सिर्फ कंप्यूटर इंजीनियरिंग तक ही सीमित नहीं है, इसमें कई तरह के कोर्स मौजूद हैं जैसे नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर टेस्टर, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, हार्डवेयर इंजीनियर आदि। यही सब देखते हुए आजकल कंप्यूटर से जुड़े कॅरियर और वेतन देख हर विद्यार्थी इसी क्षेत्र में आगे बढऩे को आतुर है।

कंप्यूटर प्रोग्रामर

प्रोग्रामर को ज्यादातर सॉफ्टवेयर कंपनियों में काम करना होता है। आजकल प्रोग्रामिंग भाषाएं जैसे सी, सी++, जावा, डॉट नेट और अन्य वेब एप्लिकेशन तेजी से बढ़ रही हैं। इस क्षेत्र में तरक्की के लिए इन भाषाओं की जानकारी होना आवश्यक है। इस क्षेत्र में आप आईटी की स्नातक डिग्री या स्नातकोत्तर डिग्री ले सकते हैं। शुरुआत में पंद्रह से बीस हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

सॉफ्टवेयर टेस्टर

सॉफ्टवेयर टेस्टर का काम सॉफ्टवेयर डेवलपर्स द्वारा बनाए गए काम का विश्लेषण करना है और उसकी कार्यपद्धति की जांच करना है। इस कार्य क्षेत्र में आगे बढऩे के अवसर बहुत ज्यादा हैं, क्योंकि यह एप्लिकेशन गेम्स के सॉफ्टवेयर की जांच में भी सहायक है। इस क्षेत्र में अच्छे विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर डिग्री लेने से अच्छी और ज्यादा वेतन की नौकरी की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। वैसे आमतौर पर शुरुआत में 12 से 18 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर: हर बड़ी या छोटी कंपनी में सही नेटवर्किंग बहुत जरूरी है, जिससे वे एक साथ काम कर सकें। भले ही वह आईटी सेक्टर से जुड़ी हो या नहीं। यह हर कंपनी के लिए जरूरी है। नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर की नौकरी आपको कई चीजों में अनुभव देती है जैसे अपने नेटवर्क में सिक्यूरिटी के बारे में लोगों को अवगत कराना, जो लोग नेटवर्क से जुड़े हैं उन्हें सही साधन मुहैया कराना, जिन चीजों पर प्रतिबंध लग चुका है उनका एक्सेस बंद करना, तकनीकी सपोर्ट प्रदान करना, नेटवर्क सिक्यूरिटी और कंपनी में मौजूद सभी कंप्यूटर की देखभाल करना। यह सारे पहलू इसे क्षेत्र को काफी लाभप्रद बनाते हैं। शुरुआत में 15 से 20 हजार रुपए तक कमाए जा सकते हैं।

डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर

इनको कंप्यूटर का वैज्ञानिक भी कहा जाता है। इनको कई तरह के काम करने होते हैं जैसे हार्डवेयर या रोबोट आदि बनाना, डाटा कम्युनिकेशन के लिए नेटवर्क डिजाइन करना, उन नेटवर्क की देखभाल करना, वेबसाइट सही रखना और सही डाटा को स्टोर करना इत्यादि। इस क्षेत्र में सही डिग्री से शुरुआत में 15 से 18 हजार कमा सकते हैं।

साइबर लॉ

इंटरनेट से जुड़ी हुई जितनी भी कानूनी समस्याएं या अपराध हैं वे साइबर लॉ के तहद ही हल की जाती हैं। साइबर वकील को कंप्यूटर से जुड़े हुए अपराधों के बारे में पता कर उन्हें हल करना होता है जैसे हैकिंग, क्रेडिट कॉर्ड छल, डिजिटल हस्ताक्षर, बिजनेस ट्रांजेक्शन और इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को संभालना होता है। इन्हें प्रॉपर्टी लॉ या कॉपीराइट, सॉफ्टवेयर पेटेंट, नेटबैंकिंग जैसे मुकदमे लडऩे होते हैं। इस क्षेत्र में शुरु में पंद्रह से बीस हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग

आजकल यह नौकरी सबसे ज्यादा चलन में है क्योंकि इस क्षेत्र में तरह-तरह की नौकरियां उपलब्ध हैं जैसे वेबसाइट डिजाइन, वीडियो गेम्स बनाना, अलग-अलग कंपनियों के लोगो डिजाइन, एनिमेशन करना या विज्ञापन बनाना आदि। इसमें कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं। वैसे शुरुआत में इसमें बारह से पंद्रह हजार कमाए जा सकते हैं और चाहें तो इसमें फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहां कंप्यूटर न पहुंचा हो। आजकल सरकारी क्षेत्रों में भी आईटी ऑफिसरों की जरूरत है। हां, इसमें सफल कैरियर के लिए सही कोर्स की आवश्यकता है। आप किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान से इनसे रिलेटेड कोर्स कर सकते हैं।

Share This Article