केरल के बाद दिल्ली में भी मिला Monkeypox का मरीज

By AV NEWS

दिल्ली में पहला मंकीपॉक्स का मामला सामने आया है. मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली निवासी 31 वर्षीय शख्स संक्रमित पाया गया है. शख्स फिलहाल दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती है.

दो दिन पहले बुखार और चकते शरीर पर आए जिसके बाद भर्ती किया गया. आधिकारिक सूत्र ने बताया कि संक्रमित शख्स बीते दिनों शख्स हिमाचल प्रदेश से घूमकर लौटा है. हालांकि उसकी कोई विदेश यात्रा की अभी हिस्ट्री सामने नहीं आई है. भारत में अभी तक मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आ चुके हैं, इसमें से तीन केरल है. बता दें विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स का प्रसार एक वैश्विक आपात स्थिति है.

सूत्र के मुताबिक, शनिवार को उसके सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) पुणे भेजे गए थे, जो पॉजीटिव पाए गए. डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 जनवरी 2022 से और 22 जून 2022 तक कुल 3413 मंकीपॉक्स के मामलों की पुष्टि हुई है और ये मामले 50 देशों सामने आए है. डब्ल्यूएचओ को मंकीपॉक्स से एक मौत की सूचना मिली है. इनमें से अधिकांश मामले यूरोपीय क्षेत्र (86%) और अमेरिका (11%) से सामने आए हैं.

केंद्र ने दी थी ये सलाह…इस महीने की शुरुआत में केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से मंकीपॉक्स के किसी भी संदिग्ध या पुष्ट मामले के प्रबंधन के लिए पर्याप्त मानव संसाधन सुनिश्चित करने, साजो-सामान संबंधी समर्थन के साथ अस्पतालों को चिह्नित करने को कहा था.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक पत्र लिखकर कहा था डब्ल्यूएचओ के अनुसार 50 देशों से उसे मिली जानकारी के अनुसार एक जनवरी से 22 जून तक प्रयोगशालाओं में पुष्ट मंकीपॉक्स के 3,413 मामले सामने आये हैं और एक मरीज की मृत्यु हुई है. उन्होंने कहा कि इनमें से अधिकतर मामले यूरोपीय क्षेत्र और अमेरिका महाद्वीप से आये हैं.

भूषण ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर मंकीपॉक्स रोग का प्रकोप लगातार बढ़ने के मद्देनजर भारत में इस बीमारी के खिलाफ तैयारियों और प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्रवाइयों को सक्रिय रूप से मजबूत करने की जरूरत है.’’ उन्होंने कहा कि सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को इस विषय पर स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुरूप कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे

Share This Article