चमकदार स्किन चाहिए तो जरूर ट्राई करें, ये फेस पैक

By AV NEWS

चेहरे की त्वचा दाग-धब्बों से भरी हुई और लटकी हुई हो, ऐसा कोई नही चाहता। जबकि गुलाबी सुर्खी लिए साफ-सुथरे चमकदार चेहरे की आशा सब रखते हैं। तो इस इच्छा को पूरा करने में देर क्यों करनी? अपने गालों को सुंदर और गुलाबी बनाना आपके अपने हाथ में है। आज हम आपके लिए सदियों पुरानी और रूप निखारने वाली एक ऐसी विधि लेकर आए हैं, जो बेहद आसान है और बहुत प्रभावी भी। आइए, जानते हैं इस आयुर्वेदिक विधि से गालों पर सुर्खी लाने का तरीका।

गुलाब पाउडर का लेप

गुलाब पाउडर का लेप लगाने से आपके गालों में गुलाबी सुर्खी भी आएगी और त्वचा भी निखरी हुई और जवां नजर आएगी। गुलाब पाउडर का लेप बनाने के लिए आपको ये चीजें चाहिए।

गुलाब पाउडर, यह आप घर पर भी बना सकती हैं और चाहें ते बाजार से भी ले सकती हैं। घर पर गुलाब पाउडर बनाने के लिए गुलाब के फूलों को छाया में सुखा लें। ये 5 से 6 दिन में पूरी तरह सूख जाएंगे और इतने सख्त हो जाएंगे कि आसानी से मिक्सी में पिस सकें।

पीसकर इनका पाउडर तैयार कर लें। जरूरी लगे तो पाउडर को छान लें। आप इस पाउडर को स्टोर करके रख सकती हैं। घर में बनाया गया पाउडर अधिक शुद्ध और प्रभावी होता है। क्योंकि इसमें कोई मिलावट नहीं होती है।

ऐसे बनाएं गुलाब का लेप

  1. 1 चम्मच गुलाब का पाउडर
  2. 1 चम्मच चावल का आटा
  3. घोलने के लिए गुलाबजल

तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। कम से कम 20 मिनट जरूर लगाएं।

फिर चेहरे को गीला करें करे और हाथों से गोल-गोल रगड़ते हुए इस लेप को हटा दें और चेहरा धो लें। आप हर दिन इस लेप का उपयोग कर सकती हैं। हर रोज ना लगा पाएं तो सप्ताह में कम से कम तीन बार इसका उपयोग जरूर करें।

संवेदनशील त्वचा के लिए वरदान

आपकी त्वचा संवेदनशील यानी बहुत अधिक सेंसेटिव है और आपको समझ नहीं आता कि कौन-सा फेस पैक लगाएं और कौन-सा नहीं तो आप गुलाब पाउडर से बने इस लेप को बेफिक्र होकर लगा सकती हैं।

यह लेप आपकी त्वचा को साफ और निखरा हुआ तो बनाएगा ही साथ ही किसी भी तरह की जलन और खुजली से भी बचाएगा। यह त्वचा की कोशिकाओं को ठंडक देकर इन्हें शांत करने का काम करता है।

ये लोग रखें खास ध्यान

त्वचा अगर रूखी हो और खिंची-खिंची रहती है तो इस लेप को लगाने से पहले इसमें 1 चम्मच शहद मिला लें। आपकी त्वचा का रूखापन भी दूर होगा और सौंदर्य भी बढ़ेगा। शहद के अतिरिक्त आप मलाई भी मिक्स कर सकती हैं। ताकि आपकी त्वचा को नमी और लेक्टिक ऐसिड का पोषण साथ-साथ मिले।

गुलाब का लेप लगाने के फायदे

  • गुलाब पाउडर से बना लेप त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं।
  • चेहरे पर कोई चोट लग गई थी और पपड़ी जमा है तो इस पर गुलाब का लेप लगाने से चोट जल्दी ठीक होती है और निशान भी नहीं रहता है।
  • गुलाब पाउडर का लेप त्वचा की कोशिकाओं को ठंडक देता है और मेलेनिन के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इससे त्वचा का रंग गोरा बनता है।
  • गुलाब पाउडर का लेप आपकी त्वचा पर महीन लाइने नहीं पड़ने देता। यदि आपके चेहरे पर महीन लाइन्स पहले से आ गई हैं तो इन्हें दूर करने के लिए भी आप इसका लेप लगा सकती हैं।
  • त्वचा को ढीला नहीं पड़ने देता और स्किन टाइटनिंग को बनाए रखता है। इससे आपकी त्वचा जवां और ग्लोइंग नजर आती है।
Share This Article