चेहरे के लिए Best Beauty Tips

By AV NEWS

हमारे जीवनशैली में त्वचा की देखभाल न केवल महत्वपूर्ण योगदान देती है, बल्कि इससे जीवन में एक सकारात्मक माहौल भी मिलता है। सौंदया का मतलब सावला या गोरा से नहीं है। इसका अर्थ है एक स्वस्थ और निरोगी त्वचा।

1. चेहरे की त्वचा में नमी बनाए रखें

खोई हुई चेहरे की चमक वापस लाने के लिए हमें नियमित रूप से चेहरे की सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करना चाहिए। जब चहरे की सफाई की बात आती है, तो  गुलाब जल सबसे अच्छा साधन है।

एक रुई का टुकड़ा लें, उसे गुलाब जल में भिगो कर थोड़ा दबाकर पानी कम कर लें और इसे चेहरे पर लगायें और ताज़ा और साफ महसूस करें। इस तरह दिन में दो बार चहरे की सफाई आपको मुहांसों से छुटकारा दिलाएगा।

2. चेहरे की सफाई और टोनिंग करें 

हमेशा दिनचर्या का पालन करके चहरे की सफाई और टोनिंग करें। तुलसी का पानी एक पौष्टिक टोनर के रूप में काम करता है, आप इसे रुई के एक टुकड़े की सहायता से उपयोग कर सकते हैं।

इसके बाद प्याज को पीसकर गाढा लेप, मुल्तानी  मिट्टी और शहद का मिश्रण बनाकर चेहरे पर लगाने से ताज़गी और चमक वापस आती है, इसे प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में प्रयोग करते है। चमकदार चेहरे को पाने के लिए इसका उपयोग करें।

3. प्राकृतिक स्क्रब का उपयोग करें 

मीठे बादाम का तेल और नमक के साथ नींबू के रस को मिलाएं और अपनी उंगलियों या रुई की सहायता से इसे अपने चेहरे पर मालिश करते हुए लगाये।

यह प्राकृतिक स्क्रव से आपके चेहरा से मृत कोशिकाओं खत्म करके आपकी त्वचा को दमका देगा, नींबू के रस से चेहरे के दाग धब्बे और दाने नहीं रहेंगें।

4. चेहरे के काले धब्बों को दूर करें 

सनबर्न के कारण जली हुई त्वचा के इलाज के लिए, आप एक चम्मच बेसन (आटा), दो चम्मच दही का मिश्रण बनाकर लगा सकते हैं। इसे आधे घंटे के लिए चहरे पर लगाकर सुखा ले, फिर ठंडे पानी से धोलें।

यह आपकी त्वचा को स्पष्ट, नरम और चमक प्रदान करता है। संवेदनशील त्वचा के लिए,  इस मिश्रण के साथ दही मिलाएं और लेप बनाकर लगाएं।

5. चेहरे के त्वचा को सौम्य बनाएं 

यदि आप एक स्वस्थ त्वचा चाहते हैं, तो इसका जवाब है ककड़ी। कच्चे दूध के साथ ककड़ी का एक पेस्ट लगाने से आपका रंग निखर जाता हैं। ककड़ी का रस 15 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को सौम्य एवं नरम करने में भी मदद करता है।

6. चेहरे को चमकदार बनाएं 

टमाटर हमारी त्वचा के लिये एक एंटी-ऑक्सीडेंट के जैसे काम करता हैं, जो त्वचा से झुर्रियों को दूर करता है।दो बड़े टमाटर का गाढ़ा लेप बनाकर अपने चेहरे पर समान रूप से चारों ओर लगायें 20 मिनट के बाद ठंडे पानी के चहरा साफ़ कर ले।

एक पेस्ट बनाने के लिए, एक दिन के दही में टमाटर का गूदा मिलाएं, और पेस्ट बनाकर सुबह लगाये और कुछ देर बाद पानी से धोलें, यह आपके चेहरे को सुंदर, उज्ज्वल और चमकदार बनाएगा और आपका रंग भी साफ़ करेगा।

टमाटर  हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, क्योंकि वे ठंडे और कसैले गुण के होते हैं। यह स्वाभाविक रूप से अम्लीय है, इसलिए यह त्वचा में संतुलन बनाये रखते है और तेलिय त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करते  है।

समान रूप से अपने चेहरे पर टमाटर का गूदा केवल 15 मिनट लगाकर सुखाकर गर्म पानी से अपना चेहरा धो लें, यह आपके चेहरे को स्वाभाविक रूप से प्राकृतिक चमक प्रदान करता है।

7. चेहरे के ब्लैकहेड्स को दूर करें 

स्वाभाविक रूप से ब्लैकहैड्स को निकालने और एक साफ़ त्वचा बनाने के लिए, ककड़ी का रस और नींबू का रस बराबर मात्रा में लेकर एक लेप तैयार करें।

स्नान करने से पहले अपने चहरे, गर्दन पर इस लेप को लगायें। आपकी त्वचा को कम से कम दस मिनट तक अवशोषित करने दें, नियमित रूप से इसके उपयोग से आपके ब्लैकहैड्स कम हो जायेंगे।

चेहरे की देखभाल के लिए कुछ बुनियादी दिनचर्या

पानी और अच्छी नींद प्राकृतिक चेहरे की सुंदरता बढ़ाते हैं। प्रतिदिन 10-12 गिलास पानी और छह से आठ घंटे नींद हर दिन आपकी त्वचा को पुनर्जीवित करते है, और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को सुधारने का काम करते है।

Share This Article