डैंड्रफ हो या झड़ते बाल, इन घरेलू हेयर मास्क में हैं हर समस्या का हल

By AV NEWS

सर्दियों में ठंडी हवा के कारण बालों में रूखापन बढ़ने लगता है। इसके कारण बाल बेजान, रूखे व पतले नजर आने लगते हैं। ऐसे में बालों को जड़ों से पोषित करने व उनमें नमी बरकरार रखने के लिए स्पेशल केयर की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिससे आप सर्दियों में होने वाली बालों से जुड़ी परेशानियों से राहत पा सकती है

चेहरे के साथ बाल भी सुंदर हो तो खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं। मगर वहीं टूटे, बिखरे, उलझे बाल लुक खराब करने के साथ हौंसले को भी कम करने का काम करते हैं। खासतौर पर सर्दियों इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी बालों से जुड़ी इन परेशानियों से जुझ रहे हैं तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए घरेलू हेयर मास्क बताते हैं। इन्हें आप अपने बालों की समस्या के हिसाब से लगाकर सुंदर, घने, काले, मुलायम बाल पा सकती है। तो चलिए जानते हैं इस हेयर मास्क के बारे में.

सफेद बालों के लिए आलू का रस

कच्चे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकालें। फिर एक बाउल में 2-2 चम्मच आलू का रस और एलोवेरा जेल मिलाएं। तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 15 मिनट के बार इसे धो लें। इससे बालों का सफेद होना बंद होने में मदद मिलेगी। साथ ही बालों को जड़ों से पोषण व नमी मिलने से सुंदर,काले, मुलायम नजर आएंगे।

हेयर फॉल के लिए मेंहदी

वैसे तो सफेद बालों को कलर करने के लिए मेंहदी का इस्तेमाल किया जाता है। मगर इससे ग्रे हेयर की परेशानी दूर होने के साथ बालों को पोषण पहुंचाने के लिए यूज किया जाता है। इसके लिए बालों की लेंथ के हिसाब से एक बाउल में मेंहदी डालकर उसमें पानी मिलाएं। तैयार पेस्ट को रातभर भिगोकर रखें। सुबह इसे बालों पर लगाकर 1 घंटे तक लगा रहने दें। बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे हेयर फॉल दूर होकर बाल घने, काले, लंबे व मुलायम होंगे। मगर मेंहदी की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में इसे ज्यादा सर्दी में ना लगाएं।

डैंड्रफ के लिए मेथी दाना

सर्दियों में डैंड्रफ से हर तीसरा व्यक्ति परेशान होता है। ऐसे में मेथी दाना का हेयर पैक लगाना फायदेमंद रहेगा। इसके लिए 2 बड़े चम्मच मेथी दाना को रातभर पानी में भिगो कर रखें। सुबह इसे मिक्सी में पीस कर आवश्यकतानुसार दही मिलाएं। तैयार पेस्ट को स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 20 मिनट के बाद बालों को ताजे धोएं। यह स्कैल्प को अच्छे से साफ करके डैंड्रफ की परेशानी दूर करेगा।

बालों के करें ट्रिम

बालों को समय-समय पर ट्रिम करवाएं। इससे रफ, दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही बालों के उलझने की परेशानी भी दूर होती है। इसके अलावा बालों का झड़ना बंद होकर वे हैल्दी और बाउंसी नजर आते हैं।

हेयर स्पा भी जरूरी

बालों को गहराई से पोषण पहुंचाने के लिए हेयर स्पा करवाना बेस्ट ऑप्शन है। इससे बेजान, उलझने व रूखे बालों को जड़ों से पोषण मिलने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। ऐसे में हेयर स्पा करने से बाल सिल्की, शाइनी व घने नजर आते हैं। अगर आपके बाल रूखे व बेजान है तो इसके लिए शैंपू, कंडीशनर, मसाज, सीरम वाला हेयर स्पा का चुनाव करें। इसके अलावा अगर बाल रफ है तो आपके लिए नरिशिंग स्पा सही रहेगा। इससे बालों को जड़ों से पोषण व नमी मिलेगी।

ओवर वॉश करने से बचें

सर्दियों में बालों का रूखापन बढ़ जाता है। ऐसे में बालों को अधिक मात्रा में धोने से नैचुरल ऑयल कम होने लगता है। मगर सर्दियों में बालों को नमी की जरूरत होती है। ऐसे में इसे बार-बार धोने से बचना चाहिए।

हेयर सीरम लगाएं

बालों में नमी बरकरार रखने के लिए हेयर वॉश के बाद सीरम का प्रयोग करें। इससे बालों को नेचुरल नमी मिलने के साथ प्रोटेक्टिव लेयर बनती है। ऐसे में धूल-मिट्टी व प्रदूषण से बचाव रहता है।

हॉट ऑयल मसाज करें

हफ्ते में 2 बार बालों की हॉट ऑयल मसाज करें। इससे डैंड्रफ, रूखापन, हेयर फॉल की समस्या दूर होगी। साथ ही थकान व सिरदर्द से राहत मिलती है।

हीट स्टाइलिंग से रहे दूर

सर्दियों में ठंडी हवा सिर पर पड़ने से बालों से नमी खोने लगती है। ऐसे में बाल बेजान व ड्राई नजर आते हैं। ऐसे में हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से ड्राईनेस की परेशानी बढ़ती है। ऐसे में इससे बचना चाहिए।

Share This Article