बच्चों के दिमाग को तेज करेंगी ये ब्रेन एक्टिविटिज

By AV NEWS

हर कोई पैरेंट्स चाहता है कि उसका बच्चा स्मार्ट, शॉर्प माइंड और ब्रिलियंट हो। लेकिन आपको इसके लिए तैयारी शुरू करनी पड़ेगी। क्योंकि जब नींव मजबूत होगी तभी इमारत मजबूत बनेगी। इसीलिए कम उम्र से ही बच्चों के साथ ब्रेन एक्टिविटीज कराएं।

अच्छी याददाश्त सबसे महत्‍वपूर्ण स्‍किल है, जो आपके बच्चे को सफल होने और किसी भी कॉम्पिटिशन में आगे रहने में मदद कर सकता है। लेकिन आज के समय में छोटे बच्चों में भी मेमोरी से जुड़ी समस्याएं काफी आम हो गई हैं। इसीलिए दिमाग को तेज करने वाली गतिविधियों में हिस्सा लेते रहना बहुत जरूरी होता है।

यहां हम आपको कुछ ऐसी ब्रेन एक्टिविटिज के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आपका बच्चा 1-2 साल की उम्र से ही उसका कंसंट्रेशन, मेमोरी पावर और फोकस इंप्रूव होता रहता है।

बच्चों का दिमाग तेज करने वाली एक्टिविटीज

बच्चों के साथ खूब बातें करें

आप अपने बच्चों से खूब बातें करें। वो जहां भी हो आप उनसे बात करते रहें। ऐसा करने से आपके बच्चों का दिमाग शार्प होता है और उनके दिमाग की डिशनरी एक्सपेंड होती जाती है।

बच्चों के साथ कविता या गाने गाये

जी हां, बच्चों के साथ आप फन एक्टिविटी में कविता और गाने उनके साथ गायें। क्योंकि कविता और संगीत आपके बच्चों को राइम और रिदम की समझ देती है, जो कि दिमाग के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है।

बच्चों के साथ खूब किताबे पढ़ें

रात में सोने से पहले बच्चों को कहानियां सुनाने के लिए उनके साथ स्टोरी बुक खुद पढ़ें। क्योंकि किताबे पढ़ने से बच्चों में एकाग्रता बढ़ती है और नींद भी अच्छी आती है। साथ ही ऐसा करने से ये आपके बच्चे को खुद से कहानियां बनना, क्रिएशन, क्रिएटिविटी, वोकेवलरी बढ़ाने और गुड इमेजिनेशन में हेल्प करेगी।

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाएं

ये बात कई स्टडी में भी प्रूव हुई है कि बचपन से म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने वालों का दिमाग तेज रहता है। अगर आपको कोई भी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना आता है तो अपने बच्चे के साथ या फिर उसके सामने जरूर बजाएं। इससे आपका बच्चा इंगेज होना सीखेखा और साथ ये उसके ब्रेन के विकास के लिए बेस्ट रहेगी।

फिजिकल एक्टिविटी वाले खिलौने खिलाएं

आप अपने बच्चे को एक जगह बैठने वाले खिलौनों की बजाएं उसे फिजिकल एक्टिविटी में इंगेज होने वाले टॉयज खिलाएं जैसे कि बॉल, बलून, रिमोट कार, रनिग टॉयज। ये आपके बच्चे के दिमाग में खून के दौरान को तेज करेगा और साथ ही मोटर स्किल, हैंड-आई कॉडिनेशन, विजु्अल डेवलपमेंट में भी हेल्प करेगा।

Share This Article