बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से कैसे रहें दूर, अपनाएं ये टिप्स

By AV NEWS

भीषण गर्मी के बाद बारिश से राहत मिली है. हालांकि बारिश के मौसम में बहुत जल्दी बीमार पड़ते हैं. इस मौसम में गर्मी और सर्दी होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं. सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां इस मौसम की सौगात हैं. बारिश के मौसम में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है.

जिसकी वजह से शरीर किसी भी बीमारी के चपेट में जल्दी आ जाता है. इस मौसम में बच्चे और बुजुर्ग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं. अगर आप खान-पान में थोड़ी सावधानी बरतें तो बीमारियों से बच सकते हैं. बदलते मौसम में इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

1- बारिश के मौसम में आपको नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. हल्दी की तासीर गर्म होती है और हल्दी एंटीबायोटिक का काम करती है. आप रोजाना रात में सोने से पहले एक ग्लास हल्दी वाला दूध जरूर पिएं. इससे सर्दी खांसी और वायरल जैसी बीमारियां दूर रहेंगी.

2- बदलते मौसम में खासतौर से बारिश के मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. इस मौसम में च्वनप्राश का सेवन जरूर करें. आयुर्वेद में च्वनप्राश को एक औषधि माना जाता है जो आपको कई तरह के इनफेक्शन से बचाता है रोज रात को दूध से एक चम्मच च्वनप्राश खाने की कोशिश करें.

3- अगर आपको जुकाम खांसी की समस्या हो गई है. तो आपके लिए भाप लेने से बेहतर कोई दूसरा घरेलू उपाय नहीं है.  भाप लेने से बंद नाक खुलती है और सांस नली की सूजन भी कम होती है. अगर सीने में कफ है तो भाप से जकड़न भी कम हो जाती है.

4- बारिश के मौसम में सर्दी जुकाम या गले में खराश होने पर लौंग का सेवन करें. आप चाहें तो लौंग को पीसकर इसे शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खा लें. इससे खांसी में काफी आराम मिलेगा.

5- अगर गले में किसी तरह का कोई इंफेक्शन लग रहा है तो तुलसी का सेवन जरूर करें. आप चाहें तो तुलसी से काढ़ा बना कर पी सकते हैं. सर्दी जुकाम में तुलसी की चाय भी बहुत राहत देती है. आप चाय बनाते वक्त तुलसी और अदरक दोनों को मिला लें.

Share This Article