भारत में किसी भी विश्वविद्यालय की प्रामाणिकता की जाँच कैसे करें?

By AV NEWS

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत में ऐसे कई विश्वविद्यालय हैं जो फर्जी विश्वविद्यालय या कॉलेज हैं। किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेज की प्रामाणिकता की जांच करने के लिए ये शीर्ष 5 चरण हैं। आप यूजीसी, एआईसीटीई आदि जैसे इंस्टिट्यूट से संपर्क करके ऐसा कर सकते हैं, जो आपको विश्वविद्यालय के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करेंगें। इसके लाइसेंस और अनुमोदन की स्थिति, सरकारी निकायों के साथ संबद्धता की स्थिति आदि जानने के लिए ये अर्टिकलर पढ़ें ।

यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय क्या है?

UGC की मान्यता के लिए बिना यूनिवर्सिटीज़ कोई डिग्री नहीं दे सकती है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 (UGC Act 1956) के अनुच्छेद 22(1) के अनुसार- ऐसे विवि जिन्हें केंद्रीय या राज्य अधिनियम (Central or State Act) के तहत स्थापित किया गया हो। या जो यूजीसी एक्ट अनुच्छेद 3 के तहत स्थापित मानित विवि हों।

भारत में विश्वविद्यालय कितने हैं?

भारत देश में कितनी यूनिवर्सिटी हैं? फरवरी 2017 तक, यूजीसी वेबसाइट के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत में 789 विश्वविद्यालय, 37,204 कॉलेज और 11,443 स्टैंड-अलोन संस्थान हैं।

प्रवेश लेने से पहले, उम्मीदवारों को यह जांच लेना चाहिए कि वह जिस कॉलेज में प्रवेश लेने जा रहे हैं वह मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय/परिषद से संबद्ध है।

कैसे चेक करें कि आपका कॉलेज यूजीसी से मान्यता प्राप्त है या नहीं?

आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपका कॉलेज यूजीसी से मान्यता प्राप्त है या नहीं। इसके लिए आपको https://www.ugc.ac.in/ पर जाकर देखना होगा कि आपका कॉलेज स्वीकृत है या नहीं। https://www.ugc.ac.in/ पर लॉग इन करें साइट खोलने के बाद आपको वेबसाइट के ऊपर होम, हमारे बारे में, संगठन, विश्वविद्यालय आदि मिलेंगे। यूनिवर्सिटी टैब पर क्लिक करें. अपना विश्वविद्यालय मॉडल चुनें, चाहे वह निजी विश्वविद्यालय हो, केंद्रीय विश्वविद्यालय हो, डीम्ड विश्वविद्यालय आदि हो। यदि आपके विश्वविद्यालय का नाम सूचीबद्ध है, तो आपके कॉलेज/विश्वविद्यालय को मान्यता दी जा रही है।

एआईसीटीई क्या है?

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) एक सलाहकार निकाय है जो कॉलेजों या विश्वविद्यालयों को इसे चलाने के लिए योग्य होने पर अनुमोदन प्रदान करती है। वे भवन के बुनियादी ढांचे, संकाय सदस्यों, संकाय योग्यता और अनुभव, लैब्स आदि को उचित ठहराने के बाद एक संस्थान को मंजूरी देते हैं।

यह जांचने के चरण कि क्या कोई कॉलेज पंजीकृत है या एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित है?

आप इसे जांचने के लिए एक अनुमोदन पत्र की मांग कर सकते हैं या आप यह जांचने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन भी कर सकते हैं कि कॉलेज पंजीकृत है या नहीं।

चरण 1: जिस कॉलेज में आप प्रवेश ले रहे हैं उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: उनकी वेबसाइटों पर उनके अनुमोदन पत्र की जांच करें और यदि उनका उल्लेख नहीं किया गया है तो उनकी अनुमोदन संख्या की मांग कर सकते हैं।

चरण 3: आप एआईसीटीई की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं और उस कॉलेज का नाम खोज सकते हैं जिसमें आप प्रवेश लेने की सोच रहे हैं।

चरण 4: आप यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं और कॉलेज का नाम देख सकते हैं।

चरण 5: यूजीसी हर साल भारत के फर्जी संस्थानों की सूची भी अपडेट करता है, आप उसे भी देख सकते हैं और कॉलेजों के नाम की जांच कर सकते हैं।

Share This Article