मध्य प्रदेश में 1 मई से 18 साल के ऊपर के सभी लोगों को लगेगी Free Vaccine

By AV NEWS

मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष के ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन फ्री में लगाने का फैसला लिया है।मुख्‍यमंत्री श‍िवराज सिंंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश भर में 30 अप्रैल तक जनता कर्फ्यू बहुत सख्ती से लागू किया जाएगा।

सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, खेल, शैक्षणिक, सार्वजनिक कार्यक्रम और मनोरंजन की गतिविधियां आयोजित करने के लिए लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध रहेगा।कोव‍िड के इलाज के लिये संसाधन लगातार बढ़ाये जा रहे हैं, पर संक्रमण की कड़ी को तोड़ना आवश्यक है तभी हम जीत पायेंगे। CM शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को बताया कि खंडवा, शिवपुरी, उज्जैन और सिवनी जिलों में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गए हैं। जबलपुर का ऑक्सीजन प्लांट भी आज ही शुरू होने की संभावना है। यहां मशीनों के​​​ इंस्टाॅलेशन का काम पूरा हो चुका है। रतलाम, मंदसौर और मुरैना जिले के प्लांट एक-दो दिन में शुरू होने की संभावना है।

30 अप्रैल तक पूरे मनोयोग और इच्छाशक्ति से कर्फ्यू का पालन करें, इसके लिये पूरी सख्ती की जाएगी।सफाई, दवाई और कड़ाई तभी मध्यप्रदेश जीतेगा कोरोना से लड़ाई। 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को न‍िशुल्‍क टीका लगाया जाएगा।श‍िवराज सिंंह चौहान ने कहा क‍ि प्रदेशभर में कोरोना वॉलंटियर्स की संख्या अब 1 लाख पार कर गई है। वॉलंटियर्स सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कोविड नियंत्रण में जन-जागरुकता के कार्यों में अहम योगदान दे रहे हैं।

कोरना लॉकडाउन के दौरान मजदूरों का पलायन रोकने के लिए उन्हें काम देने का दावा भी मुख्यमंत्री ने किया। उन्होंने कहा कि अभी मनरेगा के जरिए 21 लाख मजदूरों को काम दिया जा चुका है। आगे भी उन्हें राज्य से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। सरकार उन्हें 3 महीने का राशन मुफ्त दे रही है।

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 13 हजार से ज्यादा नए केस मिले हैं। प्रदेश में अब एक्टिव केस की संख्या 82 हजार से ज्यादा हो चुकी है। ऐसे में सरकार अब कुछ और सख्त कदम उठा सकती है। इस पर फैसला लेेने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई। उधर, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और संगठन महामंत्री हितानंद भी सीएम हाउस पहुंचे। दोनों नेताओं ने मुख्यमंत्री के साथ बैठक की।

सरकार के सूत्रों का कहना है, प्रदेश में संक्रमण दर 24% पहुंच गई है। अप्रैल महीने के 20 दिनों में 774 मौतें हो चुकी हैं। माना जा रहा है की सरकार जल्द ही उन शहरों में टोटल लॉकडाउन लगाने पर फैसला कर सकती है, जहां संक्रमण की रफ्तार बढ़ती जा रही है।

Share This Article