मावठे से गेहूं-चने की फसल को फायदा

By AV NEWS

मावठे से गेहूं-चने की फसल को फायदा

मौसम में बदलाव से किसान खुश…

उज्जैन।बीते दिन हुए हल्की बारिश से गेहूं-चने की फसल को फायदा बताया जा रहा है। किसानों का कहना है कि मावठे से अनाज के दाने में निखार के साथ वजन भी बढ़ेगा। इसके अलावा जिन लोगों ने चने की फसल बोई है उन्हें भी राहत मिलेगी। इससे किसानों को कुछ दिन फसलों को पानी की आवश्यकता नहीं होगी।

बता दें कि उत्तर भारत में एक बार फिर मजबूत पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके असर से मौसम का मिजाज बदल गया है। बुधवार को उज्जैन सहित प्रदेश के कई शहरों में हल्की बारिश देखने को मिली ।

बूंदाबांदी के चलते बुधवार से ही शहर में कोहरा छाया रहा। इससे मौसम में ठंडक और बढ़ गई। खास बात यह है कि अचानक मौसम में बदलाव के कारण विलंब से बोई गई गेहूं-चने को ज्यादा फायदा होगा।

बारिश से गेहूं की फसल को फायदा….अभी जो हल्की बारिश हुई है उससे गेहूं की फसल को फायदा है। इसके अलावा जिन लोगों ने चने की फसल की है उन्हें भी राहत मिल सकती है, लेकिन यदि ओले गिर जाते तो किसानों को नुकसान हो सकता था फिलहाल इस प्रकार की स्थिति नहीं है। बारिश होने से खेतों में नमी हो गई है और किसानों को कुछ दिन तक पानी देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।-संजय आंजना ग्राम विनायगा

ज्यादा बारिश नहीं हुई….उज्जैन में जोरदार बारिश कहीं नहीं हुई है। कई जगह हल्की बारिश होने के समाचार जरूर मिले हैं। इससे किसानों को राहत मिली है गेहूं की फसल को बारिश से कोई नुकसान नहीं है। यदि ज्यादा बारिश हो और फसल आड़ी हो जाए तो किसानों को नुकसान पहुंचता है। फिलहाल हल्की बारिश से गेहूं की फसल को फायदा हुआ है।-जगदीश ललावत ग्राम रलायता भोजा

Share This Article