राष्ट्रकवि श्री दिनकर जी की जयंती पर महाकाव्य “रश्मि रथी” का सफल नाट्य मंचन

By AV NEWS

महाराष्ट्र राज्य हिन्दी साहित्य अकादमी की उल्लेखनीय सृजनात्मक पहल

मुंबई, 23 सितम्बर। महाराष्ट्र राज्य हिन्दी साहित्य अकादमी की ओर से एक उल्लेखनीय सृजनात्मक पहल के रूप में राष्ट्रकवि श्री रामधारी सिंह दिनकर जी की जयंती की पूर्व संध्या पर शुक्रवार, 22 सितम्बर, 2023 की शाम उनके महाकाव्य “रश्मिरथी” की सफल नाट्य प्रस्तुति आयोजित की गई।

मुंबई के मराठी साहित्य संघ, गिरगाॅंव के भालेराव सभागृह में आयोजित इस कार्यक्रम में वरिष्ठ रंगकर्मी श्री मुजीब खान के निर्देशन में उपस्थित जन समूह को एक शानदार नाट्य प्रस्तुति का आनंद प्राप्त करने का अनुभव हुआ। सभी कलाकारों के भावपूर्ण अभिनय और प्रभावशाली मंचन को दर्शकों ने काफी सराहा।

महाराष्ट्र के राज्य गीत से शुरू हुए इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के कार्याध्यक्ष डॉ शीतला प्रसाद दुबे और अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित किया। श्री दुबे ने इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि अकादमी हिंदी साहित्य की नाट्य प्रस्तुति के माध्यम से साहित्य प्रेमियों की रुचि को संवर्धित करने में विश्वास करती है।

उन्होंने कहा कि अलग- अलग क्षेत्रों में इस तरह की प्रस्तुतियाॅं आयोजित कर साहित्य अनुरागियों की प्रत्याशा पर खरा उतरना अकादमी का कर्त्तव्य है और इसके लिए हमारे हरसम्भव बेहतरीन प्रयास निरंतर जारी रहेंगे। अंत में श्री मुजीब खान ने सभी कलाकारों का परिचय दिया और इस नाट्य मंचन का अवसर प्रदान करने के लिए अकादमी का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के सदस्य श्री गजानन महतपुरकर और सचिव श्री सचिन निंबालकर सहित सैकड़ों हिंदी प्रेमी और नाट्य रसिक मौजूद थे।

Share This Article