विनायक चतुर्थी आज, करें ये अचूक उपाय

By AV NEWS

हिन्दू धर्म ग्रंथो में फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी कहा गया हैं. इस साल विनायक चतुर्थी 17 मार्च 2021 दिन बुधवार को मनाई जा रही है. ऐसी मान्यता है कि विनायक चतुर्थी के दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करने से सुख समृधि और खुशहाली आती है. इसके अलावा इस दिन ये अचूक उपाय किये जाएं तो गृहक्लेश दूर होता है. घर में समृधि आती है. धन-वैभव की बढ़ोत्तरी होती है.

आइये जानें ये अचूक उपाय:-

  1. भगवान गणेश को ज्ञान, बुद्धि, समृद्धि, और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है और किसी भी शुभ काम की शुरूआत प्रथम पूज्य विघ्नहर्ता गणेश जी के पूजन से ही होती है. इस दिन इनकी पूजा करने से ज्ञान, बुद्धि, समृद्धि की वृद्धि होती है.
  2. विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को शतावरी चढ़ाएं. इससे मानसिक कष्ट दूर होते है और शांति मिलती है.
  3. गणेश भगवान के ऊपर चढ़ाए गए सफ़ेद फूल से बनाए गए माला को में गेट पर लटकाएं. इससे घर के अन्दर लड़ाई –झगडे नहीं होते हैं. घर में सुमति रहती है.
  4. संपत्ति के विवाद में जीत पाने के लिए विनायक चतुर्थी के दिन गणपति पर चांदी का चौकौर टुकड़ा चढ़ाएं.
  5. विनायक चतुर्थी के दिन आम, पीपल या नीम से निर्मित गणेश की जी मूर्ति घर के मुख्य दरवाजे पर लगाएं. इससे घर में सकारात्मक उर्जा का प्रवेश होगा. धन और सुख में बढ़ोतरी होगी.
  6. इस दिन श्वेतार्क गणेश के मूर्ति की पूजा करनी चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में धन-धान्य और सुख की वृद्धि होती है.
  7. माना जाता है कि विनायक चतुर्थी के दिन क्रिस्टल से बनी गणेश जी की प्रतिमा की पूजा करने से घर के सभी वास्तुदोष दूर होते हैं.
Share This Article