उज्जैन:सजने लगा सवारी मार्ग, रिपेयरिंग और व्यवस्थाएं जुटाना शुरू

By AV NEWS

उज्जैन। सोमवार को भगवान महाकाल नगर भ्रमण पर निकलेंगे। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी महाकाल की सवारी छोटे मार्ग से ही निकलेगी। इसको लेकर कलेक्टर, एसपी, नगर निगम आयुक्त द्वारा सवारी मार्ग का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाएं जुटाने के निर्देश दिये थे उसी के तहत सुबह से सवारी मार्ग की रिपेयरिंग और अन्य व्यवस्थएं जुटाने का काम शुरू हो गया।

पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी भगवान महाकालेश्वर सवारी दर्शन की आमजनों को अनुमति नहीं रहेगी। कोरोना संक्रमण की वजह से सवारी छोटे मार्ग से निकाली जा रही है। नगर निगम द्वारा सवारी मार्ग पर बेरिकेडिंग के अलावा हरसिद्धी मंदिर के पीछे रोड डिवाईडर पर पतरे भी लगाये गये हैं ताकि भीड़ इस ओर न आ पाये। रोड़ की रिपेयरिंग का काम भी नगर निगम द्वारा कराया जा रहा है। रामघाट पर पालकी पूजन स्थल के आसपास बेरिकेड्स लगा दिये गये हैं। पूरे सवारी मार्ग पर माइक और कैमरे लगाये जा रहे हैं।

सोमवार को 11 बजे बाद बंद हो जायेंगे मार्ग: एएसपी अमरेन्द्र सिंह ने बताया कि श्रावण भादौ मास के प्रत्येक सोमवार को सुबह 11 बजे के बाद मंदिर आने जाने के मार्ग बंद कर दिये जायेंगे। कोविड प्रोटोकॉल के तहत तय किये गये नवीन सवारी मार्ग पर भी धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश लागू किये गये हैं। इसके तहत आमजन के सवारी मार्ग पर एकत्रित होने पर रोक लगाई गई है।

सशुल्क दर्शन व्यवस्था बंद रहेगी
कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि श्रावण एवं भादौ मास में प्रत्येक सोमवार सुबह 6 से 11 बजे तक प्री बुकिंग से ही दर्शन होंगे। 11 बजे बाद दर्शन बंद हो जाएंगे। इस अवधि में सशुल्क 250 रुपये वाले विशेष दर्शन व्यवस्था बंद रहेगी। 27 जुलाई से श्रावण और भादौ मास में प्री बुकिंग स्लाट में दर्शनार्थियों की संख्या 3500 से बढ़ाकर 5000 की जायेगी।

Share This Article