आस्था की कतार नृसिंहघाट के सामने
से मंदिर तक, दर्शन में ढाई घंटे का समय

By AV NEWS

उज्जैन। श्रावण मास का कल तीसरा सोमवार और मंगलवार को नागपंचमी। प्रशासन द्वारा पर्व को देखते हुए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। रविवार को नृसिंहघाट के सामने से आम श्रद्धालु कतार में लगकर चारधाम होकर मंदिर दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।

प्रशासन का दावा है कि ढाई घंटे में आसानी से दर्शन हो रहे हैं। पिछले श्रावण सोमवार को भीड़ प्रबंधन गड़बड़ा जाने को लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। पहले जहां चारधाम पर शेड लगाए थे। इन्हें हटा दिया गया है और यहां पर जिग्जेग से होकर कतार में लग रहे हैं और मंदिर में दर्शन के बाद बड़े गणेश के सामने होकर बाहर आ रहे हैं।

मंदिर के पूरे क्षेत्र में जगह-जगह पर बेरिकेड्स लगाकर पुलिस बल की तैनाती कर दी गई हैं। दर्शनार्थी जिग्जेग में होने के कारण हरसिद्धि मंदिर के आसपास का पूरा क्षेत्र खाली-खाली नजर आ रहा है।

नृसिंहघाट मार्ग पर लगी दुकानें…भीड़ को देखते हुए हरिफाटक ब्रिज से ही चौपहिया वाहन शनिवार शाम से ही रोके जाने लगे थे। यहां से दोपहिया वाहन ही आ-जा रहे हैं।

हरिफाटक ब्रिज से नृसिंहघाट वाले मार्ग पर पहुंच रहे हैं। यहां पर दो जगह पर पार्किंग के इंतजाम किए गए हैं। इसी मार्ग पर फूल प्रसादी सहित अन्य दुकानें भी लग गई है। दिनभर भीड़ नजर आ रही हैं। पार्किंग स्थलों पर लड्डू प्रसादी के साथ ही जूता-चप्पल स्टैंड की सुविधा भी हैं।

नागचंद्रेश्वर के लिए अलग कतार…2 अगस्त को नागपंचमी का पर्व है। श्री महाकालेश्वर स्थित श्री नागचंद्रेश्वर मंदिर वर्ष में एक दिन नागपंचमी को ही खुलता है। दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। श्री महाकाल और नागचंद्रेश्वर दर्शन के लिए अलग-अलग कतार लगाई जाएगी। प्रशासन और पुलिस के अधिकारी लगातार मंदिर क्षेत्र का निरीक्षण कर व्यवस्था पर नजर बनाए हुए हैं।

Share This Article