Career चुनते समय खुद से पूछे ये questions

By AV NEWS

आपके करियर का आपके भविष्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। यह आपकी पहचान, व्यक्तिगत पूर्ति, जीवन शैली, आय, परिवार और सेवानिवृत्ति को आकार देगा। दूसरों की राय या अपेक्षाओं को अपने निर्णय लेने पर हावी न होने दें। आखिरकार, आपका करियर विकल्प पूरी तरह से आपका है। इस लेख में हम बताते हैं कि भविष्य की नौकरी के बारे में कैसे निर्णय लिया जाए और विकल्पों को तौलते समय किन कारकों पर विचार किया जाए ताकि आप अपने भविष्य के लिए सबसे अच्छा सूचित निर्णय ले सकें।

रुचियां, मूल्य और व्यक्तित्व लक्षण

1. मेरी रुचियां क्या हैं?

आप अपने खाली समय में जिन गतिविधियों को करने में आनंद लेते हैं, वे आपको करियर के बारे में जानकारी दे सकती हैं जो आपके लिए संतोषजनक और संतोषजनक होगा। अपनी रुचियों का पता लगाने के लिए, अपने आप से पूछें:

मुझे कौन से शौक पसंद हैं?

  • क्या मैं घर के अंदर या बाहर समय बिताना पसंद करता हूं?
  • क्या मुझे लोगों, जानवरों, डेटा या किताबों के साथ काम करने में मज़ा आता है?
  • अगर मैं अब उन्हें नहीं कर पाता तो मुझे कौन सी गतिविधियाँ सबसे ज्यादा याद आती हैं?

2. मेरे मूल्य क्या हैं?

प्रत्येक के पास मूल्य या चीजें हैं जो उनके लिए महत्वपूर्ण हैं, जैसे वित्तीय सुरक्षा, सामाजिक न्याय या कार्य-जीवन संतुलन। ये मूल्य आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि किस प्रकार का करियर बनाना है। उदाहरण के लिए, यदि आप वित्तीय सुरक्षा को महत्व देते हैं तो एक नौकरी पर विचार करें, और कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करने के लिए आप किस प्रकार के घंटे काम करना चाहते हैं और कौन सा करियर आपको पेश कर सकता है, इस पर विचार करें।

3. मेरा व्यक्तित्व क्या है?

आपका व्यक्तित्व आपके सोचने, महसूस करने और व्यवहार करने का तरीका है। यह आपको एक विशिष्ट करियर की दिशा में मार्गदर्शन करने में एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है, इसलिए अपने व्यक्तित्व के कई पहलुओं पर विचार करें जैसा कि आप अपने भविष्य पर प्रतिबिंबित करते हैं।

4. मेरे कौशल क्या हैं?

अभी, आपके पास पहले से ही ऐसे कौशल हैं जो आपको भविष्य में सफल होने में मदद कर सकते हैं। अपने कठिन कौशल और सॉफ्ट कौशल के बारे में सोचें।

कठिन कौशल – कौशल जो आपने अध्ययन के माध्यम से हासिल किया है, जैसे कि पाक कला या कंप्यूटर प्रोग्रामिंग।

सॉफ्ट स्किल्स – सहानुभूति, टीम वर्क, समस्या-समाधान और समय प्रबंधन सहित आपके पास मौजूद लोग और जीवन कौशल।

याद रखें, कौशल विकसित किए जा सकते हैं और जीवन के किसी भी चरण में नए कौशल सीखे जा सकते हैं, इसलिए कौशल की कमी को आपको एक निश्चित करियर पथ से दूर न जाने दें। आपके पास मौजूद मौजूदा कौशलों को आपका मार्गदर्शन करने दें। आपको और कौशल विकास की आवश्यकता है या नहीं यह अगली चुनौती होगी।

5. मेरी प्रतिभा और ताकत क्या हैं?

जब से आप छोटे थे, आपने प्रतिभा और ताकत का प्रदर्शन किया जो आपको अद्वितीय बनाती है; ये गुण आपके चुने हुए करियर में सफल होने में आपकी मदद कर सकते हैं।

6. मुझे किस शिक्षा या प्रशिक्षण की आवश्यकता है?

कुछ करियर के लिए उन्नत शिक्षा और वित्तीय निवेश की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आपको डॉक्टर बनने के लिए आठ से 12 साल की शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आप चार साल में एक आतिथ्य प्रबंधन स्नातक प्राप्त कर सकते हैं। अपना निर्णय लेते समय करियर बनाने के लिए आवश्यक समय और धन के बारे में सोचें।यदि आपके पास पहले से ही ये कठिन कौशल हैं, लेकिन आपको लगता है कि आप पहेली के एक टुकड़े को याद कर रहे हैं, तो प्रभावी संचार जैसे नरम कौशल, आतिथ्य उद्योग में नेतृत्व की स्थिति में अत्यधिक मांग में हैं। संचार, नेतृत्व, महत्वपूर्ण सोच, संगठन, अनुवर्ती, सांस्कृतिक योग्यता, लचीलापन और ग्राहक सेवा जैसे कौशल, बस कुछ ही नाम के लिए।

7. मैं कितना पैसा कमाना चाहता हूँ?

विभिन्न करियर विभिन्न मौद्रिक पुरस्कार प्रदान करते हैं। भले ही करियर चुनने में वेतन मुख्य कारक नहीं होना चाहिए, आपकी तनख्वाह आपके जीवन की गुणवत्ता और जहां आप रहते हैं, में भूमिका निभा सकती है। अपनी कमाई की क्षमता पर विचार करें क्योंकि आप अपने करियर विकल्पों को कम करते हैं।

8. मैं कहाँ रहना चाहता हूँ?

कुछ कार्य अधिक आसानी से सुलभ होते हैं जबकि अन्य केवल कुछ स्थानों पर ही किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पार्क रेंजर या किसान के रूप में काम करना चुनते हैं, तो आपको शायद एक ग्रामीण स्थान पर रहने की आवश्यकता होगी, और यदि आप एक वित्त या फैशन करियर बनाने की योजना बना रहे हैं तो आप शहरी क्षेत्र के पास रहना चाहेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाएं कि आप जहां रहना चाहते हैं वहां काम कर सकते हैं – और इसके विपरीत।

9. क्या इस करियर में नौकरियां उपलब्ध हैं?

इस समय के दौरान नई नौकरी लिस्टिंग की सबसे बड़ी राशि आतिथ्य क्षेत्र से आई है, जिसमें हाउसकीपर, खाद्य विशेषज्ञ और रसोई कर्मचारी सभी शीर्ष 10 स्थान पर हैं। आतिथ्य उद्योग में श्रम की कमी कर्मचारियों में नाटकीय कमी के कारण हुई जब वैश्विक प्रतिबंध लगाए गए और बाद में कोविड -19 प्रतिबंधों के कारण उद्योग की मांग में फिर से ढील दी गई। जबकि उद्योग उद्योग में नई प्रतिभाओं को आकर्षित करने की पूरी कोशिश कर रहा है, यह युवा स्नातकों के लिए काम-जीवन संतुलन, सवैतनिक अवकाश और उच्च वेतन जैसी बेहतर कामकाजी परिस्थितियों को प्राप्त करने का एक सही अवसर प्रस्तुत करता है।

10. यह करियर पथ कितना प्रतिस्पर्धी है?

एक प्रतिस्पर्धी करियर पथ चुनना स्वचालित रूप से त्यागना नहीं है। अपने स्वभाव से प्रतिस्पर्धी का अर्थ है कि जो लोग पद प्राप्त करने में सफल होते हैं उनके लिए एक समृद्ध इनाम होना चाहिए और इसलिए यह एक सार्थक खोज है। हालाँकि, आपको जोखिम बनाम इनाम को तौलना चाहिए। क्या आप स्वीकार किए जाने से पहले अनगिनत बार अस्वीकृति और असफलता को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं? क्या आप इस लक्ष्य तक पहुँचने के लिए जितने आवश्यक हुप्स के माध्यम से कूदने के लिए तैयार हैं, जैसे कि आगे की शिक्षा, इंटर्नशिप प्राप्त करना और वास्तविक दुनिया का कार्य अनुभव, और अक्सर व्यापक आवेदन और साक्षात्कार प्रक्रियाएं? यदि उत्तर हाँ है, तो संभवतः आपके पास वह है जो इसके लिए आवश्यक है!

Share This Article