सर्दियों में वरदान से कम नहीं है लौंग, बीमारियां रहेंगी दूर

By AV NEWS

औषधीय गुणों से भरपूर लौंग एक ऐसा मसाला है जो हमारे खाने का स्वाद बढ़ाती है। लौंग का इस्तेमाल ना सिर्फ खाना पकाने में किया जाता है बल्कि कई बीमारियों का उपचार करने में भी किया जाता है। लौंग विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के से भरपूर होती है. यह सुगंधित फूल की कली कई स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई है। आश्चर्यजनक रूप से, यह मसाला कई परंपराओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है और छिपे हुए प्राकृतिक लाभों के कारण बहुत अधिक लोगों को आकर्षित किया है। लौंग में एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबियल जैसे शक्तिशाली गुण होते हैं। आइए जानें कि लौंग का सेवन हम सभी के लिए क्यों जरूरी है।

1. सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरुरी है। लौंग की चाय या लौंग का काढ़ा पीने से आप शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यूनिटी को बेहतर कर सकते हैं। लौंग में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण शरीर से फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद करते हैं, तो सुबह खाली पेट लौंग को चबाकर खाएं।

2. लौंग का काढ़ा पीने से आपको सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या में फायदा मिलता है। लौंग में मौजूद एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट गुण सर्दी-जुकाम और वायरल इन्फेक्शन की समस्या में बहुत प्रभावी होते हैं। आप सर्दी-जुकाम होने पर एक्सपर्ट के सलाह के अनुसार लौंग की चाय या लौंग का काढ़ा पी सकते हैं।

3. डायबिटीज रोगी भी अपनी डाइट में लौंग को शामिल कर सकते हैं, वे अपने रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में सक्षम होंगे। क्‍योंकि लौंग में ऐसे गुण होते हैं जो आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में आपकी मदद करने में लगभग इंसुलिन के समान काम करते हैं।

4. सर्दियों के मौसम में लौंग का पानी शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। लौंग से पेट की जलन से भी राहत मिलती है। इसके अलावा रोज़ सुबह लौंग का पानी पीने से वज़न तेज़ी से घटता है। लौंग में मोटापा-रोधी गुण होते हैं।यह आपके पाचनक्रिया को सुधारने के साथ वज़न घटाने में भी मदद करेगा।

5. लौंग की चाय या लौंग का काढ़ा पीने से पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कब्ज, गैस और अपच की समस्या में भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।यह पाचन संबंधी समस्याओं, उल्टी और अन्य मतली से लड़ने में भी सहायक है.

6. अगर आप भी मुंह की बदबू से परेशान हैं तो लौंग आपके बचाव में आ सकती है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो सांसों की बदबू और बैक्टीरियल समस्याओं से बचा सकते हैं। लौंग सांस की बदबू और दांतों के दर्द को हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आपको रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग रखना होगा।

Share This Article