करियर चुनने में इस तरह करें अपने बच्चों की मदद

By AV NEWS

कर‍ियर चुनना एक महत्‍वपूर्ण न‍िर्णय है, इसमें आपको अपने बच्‍चे की मदद करनी चाह‍िए। कई ऐसे माता-प‍िता होते हैं जो बच्‍चों के कर‍ियर चुनने के फैसले में उनका साथ नहीं देते ज‍िसके चलते बच्‍चे एंग्‍जाइटी या ड‍िप्रेशन का श‍िकार हो जाते हैं।

जरूरी नहीं है क‍ि कर‍ियर के बारे में बच्‍चे को समझाने के ल‍िए आपको हर व‍िषय की जानकारी हो, आप उसके ल‍िए काउंलसर की मदद ले सकते हैं पर बच्‍चे से कर‍ियर के व‍िषय पर बात करना जरूरी है।

इस लेख में हम बच्‍चे को कर‍ियर चुनने के फैसले में उसकी मदद करने के ट‍िप्‍स पर बात करेंगे।

बच्‍चे की द‍िलचस्‍पी

कर‍ियर को चुनने का सबसे पहला स्‍टेप ये हैं क‍ि आप नोट‍िस करें क‍ि आपके बच्‍चे को सबसे ज्‍यादा क‍िस काम में मजा आता है, दरअसल हमारे शौक ही हमारा कर‍ियर बन जाए तो हम उसमें बेहतर काम कर सकते हैं। आपको इस बात पर गौर करना है क‍ि बच्‍चे को खाली समय में क्‍या करना अच्‍छा लगता है। कुछ बच्‍चे क्र‍िएट‍िव होते हैं तो कुछ अकेड‍म‍िक्‍स में ज्यादा अच्‍छे होते हैं तो उनके ल‍िए अन्‍य प्रोफेशन्‍स तलाशे जा सकते हैं।

सभी व‍िकल्‍पों के बारे में समझाएं

आज के समय में हर चीज का स्‍कोप है, आपका बच्‍चा ज‍िस फील्‍ड में भी जाएं वो आपके बच्‍चे के ल‍िए लाभदायक होगा अगर बच्‍चे को उस फील्‍ड में द‍िलचस्‍पी है तो उसे जरूर अपने मुताब‍िक कर‍ियर चुनना चाह‍िए। बच्‍चे के काम करने की क्षमता के बारे में भी आपको उसे बताना चाह‍िए, कुछ कर‍ियर ऑप्‍शन के ल‍िए बच्‍चे को फ‍िट रहना जरूरी होता है ऐसे में आपको पहले से बच्‍चे को उसके चुने हुए कर‍ियर की चुनौत‍ियों के बारे में जानकारी देनी होगी।

कर‍ियर काउंसलर

कुछ बच्‍चे ऐसे भी होते हैं ज‍िन्‍हें अपना कर‍ियर चुनने में परेशानी होती है और वो तय नहीं कर पाते क‍ि उन्‍हें क‍िस ओर जाना है। ऐसे बच्‍चों को काउंसल‍िंंग की जरूरत होती है तो आप बच्‍चे को काउंसलर के पास लेकर जाएं, एक प्रोफेशनल काउंसलर आपके बच्‍चे को व‍िषयों के बारे में समझाने में ज्‍यादा मदद कर सकता है इसल‍िए हर माता-प‍िता को अपने बच्‍चे को कर‍ियर काउंसलर के पास लेकर जाना चाह‍िए।

बि‍जनेस

अगर आपके बच्‍चे का कोई खास टैलेंट है तो आप उसे ब‍िजनेस करने के ल‍िए भी प्रेर‍ित करें, कई बच्‍चे कम उम्र में अपना कर‍ियर शुरू कर देते हैं और सपोर्ट म‍िलने पर ऐसे ब‍िजनेस सफल भी होते हैं इसल‍िए आपको बच्‍चे को ब‍िजनेस करने के ल‍िए भी सलाह देनी चाह‍िए, आप फाइनेंश‍ियल एडवाइजर की मदद लेकर व‍िभ‍िन्‍न सरकारी योजनाओं के बारे में भी जान सकते हैं।

पसंद

आपको बच्‍चे की पसंद से ही उसे कर‍ियर चुनने देना है। बच्‍चे को क‍िसी तरह का दबाव महसूस नहीं होना चाह‍िए। ऐसा हो सकता है क‍ि बच्‍चे का फैसला गलत हो पर आप उसे हर व‍िकल्‍प के फायदे और नुकसान बता सकते हैं पर अंत में बच्‍चे की च्वॉइस का सम्‍मान करें। आपको बच्‍चे को सपोर्ट करना है, अगर आप चाहते हैं क‍ि बच्‍चा आपकी बात सुनें तो पहले आपको भी उसके फैसलों का स्‍वागत करना होगा। अगर बच्‍चे का फैसला गलत होता भी है तो आप उसे सही गाइडेंस देंगे तो बच्‍चे को सही और गलत के बीच का अंतर समझ आएगा।

Share This Article