अपनी करंट जॉब से रिजाइन करतें समय रखें इन बातों का ध्यान 

By AV NEWS

आजकल अच्छी जॉब मिलना जितना मुश्किल है उतना ही जॉब से रिजाइन करना भी है। कोई भी नौकरी छोड़ने से पहले आपको कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है।नई जगह पर जाने के ख्याल से आप डर भी जाते हैं। पता नहीं वहां का माहौल कैसा होगा, वहां के लोग कैसे होंगे. हम कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिसे आपको नौकरी छोड़ने से पहले याद रखना चाहिए। 

अपने एम्प्लोयी कॉन्ट्रैक्ट की जाँच करें:  यदि आपके पास औपचारिक रोजगार अनुबंध है, तो छोड़ने की शर्तों की समीक्षा करना सुनिश्चित करें। जबकि अधिकांश अनुबंध कर्मचारियों को नोटिस अवधि पूरी करने के बाद छोड़ने की अनुमति देते हैं, कुछ अनुबंधों में एक खंड हो सकता है जो कर्मचारियों को भर्ती के दौरान निर्दिष्ट अनुबंध अवधि के अंत से पहले छोड़ने से रोकता है।

अपने नियोक्ता से बात करें: इससे पहले कि आप इस्तीफा देने के निर्णय को अंतिम रूप दें, अपने मैनेजर के साथ इस पर चर्चा करना एक अच्छा विचार है। मैनेजर आपको नौकरी छोड़ने के कारणों को दूर करने में मदद कर सकता है या आपको आपकी नई नौकरी से बेहतर प्रस्ताव भी प्रदान कर सकता है।

पहले तलाश लें दूसरी जॉब: पुरानी नौकरी में कितनी भी और कैसी भी परेशानी हो, उसे छोड़ने का मन बनाने से पहले नई जॉब जरूर तलाश लें। जॉब के बिना नई नौकरी हासिल करना और बढ़िया सैलरी पाना बहुत दिक्कत भरा होता है। 

गुस्से में न छोड़ें जॉब : अगर कभी आपको बॉस या सहकर्मियों की किसी बात पर ज्यादा गुस्सा आ जाए या कोई बात अच्छी न लगे तो तुरंत नौकरी छोड़ने का फैसला कभी न लें। इससे पुरानी कंपनी के साथ ही नई कंपनी में भी आपका गलत इम्प्रेशन पड़ता है। 

नोटिस पीरियड पूरा करें: आप जिस कंपनी में काम करते हैं वहां नियमों का पालन करते हुए जॉब छोड़ने से पहले नोटिस दें। नोटिस पीरियड पूरा करें और अधिकारियों को फॉर्मली समय से इंफॉर्म जरूर करें।

अपना काम कंप्लीट करें: अपना टारगेट या प्रोजेक्ट या जो काम आपने हाथ में लिया है उसे पूरा करके ही जाएं। इससे आपका पुरानी कंपनी से भी अच्छा रिश्ता बना रहेगा। 

अपने कलिग्‍स से मिलें और काम सौंपें: रिजाइन के बाद अपने सहकर्मियों से बेहतर तरीके से मिलें। काम के दौरान आई कड़वाहट को भुलाने का प्रयास करें। कोशिश करें कि काम की सारी बातें उनसे साझा करें और बताएं। 

पॉजिटीव मूड के साथ काम करें: यदि आप ऑफिस से रिजाइन दे चुके हैं और नोटिस पीरियड पर हैं तो इस दौरान बहुत ही बेहतर तरीके से काम करें.

विवाद से बचें: यदि आप नोटिस पीरियड पर हैं तो इस दौरान किसी भी तरह के विवाद से बचें।  कोशिश करें कि शांत रहें और खुश रहें।  ध्‍यान रखें विवाद आपकी छवि को निगेटिव बना सकता है. यह प्रोफेशन लाइफ के लिए अच्‍छा नहीं है। 

Share This Article