MP में इलेक्ट्रिक वाहनों की नई नीति पर मंथन

By AV NEWS

उज्जैन सहित प्रदेश के पांच महापौर कार्यशाला में शामिल

उज्जैन में भी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की तैयारी

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन प्रदेश में अब इलेक्ट्रिक वाहनों को ज्यादा से ज्यादा दौड़ाने के लिए शिवराज सरकार ने तैयारी कर ली है। मंगलवार को भोपाल में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कार्यशाला हुई जिसमें उज्जैन सहित प्रदेश के पांच महापौर शामिल हुए। उज्जैन में भी इलेक्ट्रिक बसें चालने पर मंथन किया जाएगा और चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की संभावना तलाशी जा रही।

भोपाल के होटल रेडिसन में मंगलवार को शहरी विकास, हाउसिंग विभाग और एनवायरमेंटल प्लानिंग एंड कोआर्डिनेशन ऑर्गेनाइजेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग और सीईएसएल के मध्य इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर के लिए अनुबंध किया गया।

प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। शहरी विकास विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर भविष्य खोबरागड़े ने बताया कार्यशाला का शुभारंभ मंगलवार सुबह हुआ। यह पूरे दिन चलेगी। गैर पेट्रोलियम वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार के नगरीय विकास एवं आवास विभाग की इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी 2019 में तैयार की गई थी, जो अक्टूबर में खत्म होने जा रही है। इस कारण नई पॉलिसी तैयार करने पर मंथन किया गया।

चार्जिंग स्टेशन बढ़ेंगे

प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन से नगरीय क्षेत्रों में स्थापित होने वाले इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन में व्यवहार्यता आएगी। जिससे नगरीय निकायों के आय के अन्य स्त्रोत एवं रोजगार स्थापित होंगे। तकनीक के माध्यम से भी इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन एवं पार्किंग स्थलों का पता लग सकेगा, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बेहतर वातावरण स्थापित होगा। उज्जैन में इलेक्ट्रिक बसें चलाने और चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के प्रस्ताव पर मंथन किया जाएगा।

Share This Article