तनावमुक्त और संतुष्ट रहना है तो योग के साथ करें ये चार काम

By AV News

अच्छी सेहत के लिए योग करती हैं तो योग के साथ इन कामों को भी दिनचर्या में शामिल करें ताकि मिले दोगुना फायदा। ये तो हम सभी जानते हैं कि योग करने से शरीर स्वस्थ्य रहता है। योग शरीर के कई बीमारी को दूर करने में मदद करता है। कई बार तनाव और नकारात्मक विचारों को भी दूर करने के लिए योग को बेस्ट मेडिसिन माना जाता है। अगर आप नियमित योग करती हैं तो योग के साथ-साथ आपको कुछ कामों को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। आज इस लेख में आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे शामिल कर के योग का दोगुना फायदा उठा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं-

आहार का सही होना
सबसे पहले तो आप आहार में बदलाव करें। अगर योग का अधिक लाभ उठाना चाहती हैं तो आपको पौष्टिक नाश्ता के साथ-साथ पौष्टिक लंच और डिनर भी लेना चाहिए। खास कर तला हुआ फ़ूड खाने से तो बचना चाहिए। जितना हो सके उतना खाने में ताजे फल और सब्जियों को ही शामिल करें। पानी भी नियमित टाइम से पीते रहे।

मंत्र का सही उच्चारण
ऐसे कई योग है जो बिना मंत्र उच्चारण के नहीं होते हैं। अगर आप जो योग कर रही हैं और उस योग में मंत्र का उच्चारण है तो उसका उच्चारण सही तरीके से करें। सही मंत्र उच्चारण से मन को बहुत ही शांति और सुकून मिलता है। अगली बार आप जब भी योग के लिए बैठे तो इस बात का ज़रूर ध्यान रखें।

एक टाइम निर्धारित करें
आप एक बार ये तय कर ले कि योग सुबह में करना है या शाम को। वैसे अधिकतर योग जानकार कहते हैं कि योग को सुबह सूर्योदय के टाइम करना चाहिए। टाइम निर्धारित करने से आपके अंदर एक उर्जा रहेंगी, कि हां, मुझे इस टाइम तक योग कर लेना है। बहुत से जानकर ये भी कहते हैं कि सुबह में ध्यान देने से दिनभर शरीर फुर्तीला रहता है, और अन्य कामों में भी मन लगा रहता है।

ताजी हवा लेना ना भूलें
जितना हो सके आप खुले में योग करें। एक बंद कमरे में योग करने से आपको ताजी हवा नहीं मिलती है, जिससे कारण कई बार योग करने में मन भी नहीं लगता है। ताजी हवा आपकी सजगता और एकाग्रता को बढ़ावा देने में मदद करती है।

Share This Article