Apple पर लगा 2 अरब डॉलर का जुर्माना

By AV NEWS

दुनिया भर में लोकप्रिय iPhone बनाने वाली अमेरिकी कंपनी Apple पर यूरोपियन यूनियन (EU) ने ऐप स्टोर का इस्तेमाल कॉम्पिटिशन को दबाने के लिए करने पर 1.8 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है। एपल पर आरोप था कि इसने ऐप डिवेलपर्स पर iOS यूजर्स को विकल्प और कम प्राइस वाले म्यूजिक सब्सक्रिप्शन की जानकारी देने से रोका था।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, EU के एंटीट्रस्ट रूल्स के तहत ऐसा करना गैर कानूनी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग एक दशक से एपल इस तरीके से कार्य कर रही है। इसका मतलब है कि बहुत से यूजर्स ने म्यूजिक स्ट्रीमिंग सब्सक्रिप्शंस के लिए अधिक प्राइस का भुगतान किया था।

स्वीडन की म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस Spotify ने इसे लेकर कंपनी के खिलाफ शिकायत दी थी। इसके बाद हुई जांच में एपल को दोषी पाया गया था। हाल ही में EU ने कुछ बड़ी टेक कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की थी। इसमें Google और सोशल मीडिया साइट फेसबुक को चलाने वाली Meta पर भारी जुर्माना लगाया गया था। इन कंपनियों पर ऑनलाइन क्लासिफाइड ऐड मार्केट में गलत तरीके अपनाने का आरोप लगा था। इसके अलावा EU ने एपल की मोबाइल पेमेंट्स सर्विस की भी एक अलग जांच शुरू की थी।

Share This Article